स्वास्थ्य समस्याओं के लिए औषधि है पुदीना, जानें इसके फायदें

0
490

पुदीने का प्रयोग अक्सर चटनी बनाने में किया जाता है, तो कभी इसे गन्ने का रस निकालते समय प्रयोग किया जाता है। जिस भी व्यजंन में पुदीने का प्रयोग किया जाता है, उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन पुदीना सिर्फ आपके भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसके कारण आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ ही होता है। यहां तक कि बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं में तो आप इसे बतौर औषधि भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पुदीना से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

पेट दर्द करे छूमंतर
अगर आपका पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं कर रहा और पेट अच्छी तरह साफ न होने के कारण आपको पेट में दर्द हो रहा है तो आप पुदीने का प्रयोग करें। पेट दर्द को छूमंतर करने के लिए आप पुदीने को पीस कर पानी में मिला लें और फिर उस पानी को छान कर पीएं। यह आपको पेट दर्द से तो राहत दिलाएगा ही, साथ ही इससे आपकी पाचन शक्ति भी बेहतर होगी। वहीं अपच होने की स्थिति में आप पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर उसमें नींबू का रस व शहद मिलाकर दिन में कम से कम तीन बार लें। आपको काफी राहत महसूस होगी।

सांसों की बदबू से छुटकारा
कुछ लोगों को अक्सर सांसों से आने वाली दुर्गंध की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वे किसी के भी सामने बात करने से हिचकते हैं। अगर आपको भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है तो आप पुदीने की पत्तियों की मदद लें। इसके इस्तेमाल के लिए आप भोजन करने के बाद पुदीने की कुछ पत्तियों को चबाएं। इससे आपकी सांसों से बदबू नहीं आएगी।

गले के लिए वरदान
अगर आपको गले में किसी तरह की समस्या है तो आप पानी में पुदीने की पत्तियां उबालकर उसमें थोड़ा नमक मिलाएं। इस पानी से गार्गिल करने पर आपको गले की हर समस्या से राहत मिलती है। यह नुस्खा गायकों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

ठीक करे चोट
अगर आपको चोट लग गई है तो आप पुदीने की मदद से अपने घाव को ठीक कर सकते हैं। दरअसल, पुदीने में एंटी-बैक्टिरियल पाया जाता है जो घाव या चोट को ठीक करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पुदीने की पत्तियां मसल कर इसका पेस्ट बना कर घाव वाली जगह पर लगाएं। इससे आपो काफी आराम मिलेगा।

SHARE