Mastermind Azadveer Singh: अमृतपाल के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई से खफा होकर किए स्वर्ण मंदिर के पास धमाके

0
260
Mastermind Azadveer Singh
अमृतपाल के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई से खफा होकर किए अमृतसर में धमाके।

Aaj Samaj (आज समाज), Mastermind Azadveer Singh, चंडीगढ़: पंजाब के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर के पास पांच दिन में हुए तीन धमाकों के मुख्य आरोपी ने वारदात के कारणों का खुलासा किया है। मास्टरमाइंड आजादवीर सिंह ने कहा है कि खालिस्तानी समर्थक और वारिश पंजाब दे प्रमुख अमृतपाल सिंह के खिलाफ राष्टÑीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लागू होने से खफा होकर धमाकों को अंजाम दिया गया।

5 आरोपियों को गिरफ्तार कर गुत्थी सुलझाने का दावा

गौरतलब है कि धमाकों के बाद पंजाब पुलिस ने मास्टरमाइंड आजादवीर सिंह सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर गुत्थी सुलझाने का दावा किया है। अन्य चार आरोपियों की पहचान अमरीक सिंह, साहिब सिंह, हरजीत सिंह और धरमिंदर सिंह के तौर पर हुई है। अमरीक भी मुख्य साजिशकर्ता हैं, जबकि साहिब, हरजीत और धरमिंदर ने विस्फोटकों की आपूर्ति की है।

आरोपियों से विस्फोटक और केमिकल बरामद

श्री हरमंदिर साहिब यानी स्वर्ण मंदिर के बाहर हेरिटेज स्ट्रीट और श्री गुरु रामदास सराय के पीछे थोड़ी-थोड़ी दूरी पर तीनों बम धमाके हुए थे। आरोपियों से एक किलो 100 ग्राम विस्फोटक सामग्री, केमिकल और कुछ भड़काऊ सामग्री बरामद की गई। तीनों धमाकों में इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) का इस्तेमाल किया गया।

वडाला कलां का निवासी मास्टरमाइंड, पहले भी केस दर्ज

मास्टरमाइंड आजादवीर सिंह अमृतसर के वडाला कलां का निवासी है। वह खालिस्तान समर्थक है और उस पर पहले भी धार्मिक भावनाएं भड़काने का केस दर्ज है। उसने गुरदासपुर निवासी अमरीक सिंह के साथ मिलकर अमृतसर के 88 फुट रोड निवासी धरमिंदर और हरजीत सिंह के जरिए अन्नगढ़ में पटाखा बनाने वाले साहिब सिंह उर्फ साबा से पटाखे बनाने वाली सामग्री खरीदी। साबा ने विस्फोटक हरजीत सिंह को दिया, जिसने इसे आजादवीर सिंह तक पहुंचाया।

मोबाइल फोन की फॉरेंसिक जांच : डीजीपी

पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पुलिस ने आरोपियों के मोबाइल फोन की फॉरेंसिक जांच करवा रही है। इससे उनके देश और विदेश के संपर्कों का पता लगाएगी। पुलिस यह भी जांच करेगी कि क्या विस्फोट कट्टरपंथी मॉड्यूल का काम था या यह किसी और के निर्देश पर किया गया था।

यह भी पढ़ें : Cyclone Mocha Update: भीषण तूफान में बदला ‘मोचा’, आज और तीव्र होगा

यह भी पढ़ें : Imran Khan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान रिहा, सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी को गैरकानूनी बताया

यह भी पढ़ें : National Technology Day: पीएम मोदी ने रखी कई वैज्ञानिक परियोजनाओं की आधारशिला

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE