Thursday, December 2, 2021
Homeलाइफस्टाइलआपकी गलतियों से ही बढ़ता है मोटापा

आपकी गलतियों से ही बढ़ता है मोटापा

-जाने कैसे

हम में से ज्यादातर लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान रहते हैं। महामारी और खराब लाइफस्टाइल इसका मुख्य कारण है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन कई बार हमारी कड़ी मेहनत के बावजूद वजन नहीं घटता है। इसके पीछे आपकी लाइफस्टाइल मुख्य कारण होता है। कई बार हम वजन घटाते समय कुछ कॉमन मिस्टेक्स कर देते हैं। आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में जिसकी वजह से हमारा वज+न बढ़ने लगता है।

पर्याप्त मात्रा में खाना नहीं खाना

अगर कोई ये मानता है कि कम काम खाने से वजन जल्दी घटता हैं तो आपकी सबसे बड़ी गलती है। शुरुआत में कम कैलोरी खाने से वजन घटता है। लेकिन कुछ समय बाद पोषक तत्वों की कमी की वजह से सेहत पर असर पड़ता है। अगर हम कोई डाइट प्लान नहीं करते हैं तो दिमाग सोचता है कि हम भूखे रहना होगा और हमारा शरीर में काम करने की प्रक्रिया धीमी हो जाता है। जिसकी वजह से हमारा वजन बढ़ने लगता है।

किसी विशेष चीज को नहीं खाना

अगर आपकी डाइट में किसी तरह के फूड गुप्र को नहीं खा रहे हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करें। आप अपनी डाइट में प्रोटीन, फैट, कार्ब्स और फैट को पूरी तरह से सेवन करना बंद न करें। इसके अलावा डाइट में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा लें।

मोनोटोंस डाइट

अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट प्लान करते हैं तो एक जैसे डाइट फॉलो करने से परहेज करना चाहिए। ऐसे करने से वजन बढ़ने लगता है। स्टडी के अनुसार, वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में समय- समय पर बदलाव करें।

70 डाइट और 30 प्रतिशत एक्सराइज

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से वजन नहीं घटता है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना नुकसानदायक होता है। स्टडी में पाया गया है कि वजन घटाने में 70 प्रतिशत डाइट और 30 प्रतिशत एक्सरसाइज का योगदान होता है।

घंटों एक जगह बैठे रहना

ज्यादा देर तक एक जगह बैठना भी वजन बढ़ने का कारण होता है। ज्यादा देर तक बैठने से शरीर लाइपेज एंजाइम के उत्पादन को बंद कर देता है जो फैट एंजाइम को बर्न करने में मदद करता है। ये एजाइंम वजन घटाने में मदद करते हैं।

पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेना

अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी होता है। नींद वजन घटाने में मुख्य भूमिका निभाता है। अगर आप 6 से 9 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो वजन बढ़ सकता है, दरअसल पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments