Homeलाइफस्टाइलवर्कआउट के बाद शरीर में दर्द होता है तो अब आपको इससे...

वर्कआउट के बाद शरीर में दर्द होता है तो अब आपको इससे मिलेगी राहत, जानें कैसे Workout Care

Workout Care

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Workout Care : जब भी आप एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं तो दूसरे दिन शरीर में दर्द होना आम बात है। इससे आपका सारा उत्साह एक-दो दिन में धुल जाता है। जब भी आप कोई नया वर्कआउट शुरू करते हैं तो मांसपेशियों में दर्द होना आम बात है। इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि आप वर्कआउट करना बंद कर दें। वर्कआउट के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये चीजें।

READ More : इन हर्बल ड्रिंक्स को पीने से पिंपल्स की समस्या से मिलेगा छुटकारा Herbal Drinks For Pimples

Workout Care
Workout Care

मसाज करें

बेचैनी होने पर आप दर्द वाले हिस्से की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए या तो परिवार के किसी सदस्य से मालिश करने को कहें या फिर आप स्पा में भी जा सकते हैं। इससे दर्द की मांसपेशियों को आराम मिलेगा।

आइस पैक

ये ऐसी रेमिडी है जो हर किसी के काम आती है। अगर दर्द ज्यादा है तो दर्द वाले हिस्से पर आइस पैक लगाएं।

पानी की लें मदद

Workout Care
Workout Care

पानी अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। खासकर जब आप वर्कआउट करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि खूब पानी पिएं। इसके अलावा जब आप एक्सरसाइज करना शुरू करें तो इस बात का ध्यान रखें कि ग्रीन स्मूदी और फ्रूट जूस भी पिएं। एक्सरसाइज करते समय कुछ देर पानी पीते रहें लेकिन ज्यादा न पिएं।

गरम पानी से नहाए

इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। दर्द के दौरान विशेष रूप से गर्म पानी से नहाएं। अगर बाथ टब है तो उसमें कुछ बूंद अरोमा ऑयल की डाल कर बैठ जाएं और थोड़ी देर बाद नहा लें।

चेरी जूस

दर्द से राहत पाने के लिए चेरी का जूस जरूर पीएं। इससे बहुत सारा एंटीऑक्टीडेंट मिलता है जो मांसपेशियों को आराम पंहुंचाता है।

धीरे–धीरे करें शुरूआत

वर्कआउट शुरू करने के पहले वाॅर्मअप बहुत जरूरी है। इससे दर्द कम होता है। इस दौरान अपनी सांसों पर ध्यान दें। बराबर सांस लेते और छोड़ते रहें।

Workout Care

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : कम समय में नींद पूरी कैसे करें How To Get Sleep In Less Time

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular