Homeलाइफस्टाइलमहिलाएं ये लक्षण बिल्कुल ना करें नजर अंदाज,  हार्ट अटैक का हो सकता...

महिलाएं ये लक्षण बिल्कुल ना करें नजर अंदाज,  हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा

आज समाज डिजिटल

दूषित खान-पान की वजह से हार्ट अटैक की समस्या बड़ी तेजी से दुनिया में बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके लक्षण लोगों को समझने में बहुत देर हो जाता है। हार्ट अटैक के लक्षण समझ में ना आने की वजह से ज्यादातर लोगों की जान चली जाती है। जानकारों के मुताबिक हार्ट अटैक के लक्षण पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग तरह के होते हैं। कार्डियोलॉजिस्ट के अनुसार यदि व्यक्ति को बिना कुछ किए ज्यादा थकान महसूस हो, तो यह लक्षण हार्ट अटैक का हो सकता है। ऐसा होने पर व्यक्ति को डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण

नींद की कमी का होना

महिलाओं में यदि कभी भी नींद की कमी की समस्या आपको देखने को मिलें, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। आपको बता दें एएचए ने भी अपने अध्ययन में 48% महिलाओं को यह घटना होने से पहले नींद में खलल पड़ने की समस्या देखी है।

सीने में दर्द होना

अध्ययनों के अनुसार महिलाओं में दिल का दौरा पड़ने से पहले सीने में दर्द होने के लक्षण देखने को मिले हैं। यदि आपके सीने में भी दर्द कि समस्या अक्सर रहती हो, तो कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क जरूर करें।

सांस लेने में दिक्कत

अध्ययन के अनुसार यदि आपको बिना कुछ किए सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, तो आपको तुरंत अपना चेकअप कराना चाहिए। यह संकेत हार्ट अटैक का हो सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments