Homeलाइफस्टाइलWhat To Eat For Better Sleep नींद के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों...

What To Eat For Better Sleep नींद के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों का करें सेवन

What To Eat For Better Sleep

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली
जो लोग बेहतर नींद लेते हैं वे कम बीमार पड़ते हैं। रात की अच्छी नींद आपके हृदय रोग, मोटापा और मधुमेह के जोखिम को कम करती है और तनाव को भी कम करती है। यह आपको अधिक स्पष्ट रूप से सोचने और घर और काम पर बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है।

खाने की खराब आदतें जैसे बहुत देर से खाना या रात में उच्च कैलोरी वाला भोजन करना नींद को बिगाड़ सकता है और आपको बेचैन कर सकता है और आप सोने में असमर्थ हो सकता है। दूसरी ओर, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके लिए आरामदायक सिद्ध हो सकते हैं और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। इस लेख में हम आपकी नींद के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों पर चर्चा करते हैं ताकि आप हर दिन स्वस्थ, खुश और तनाव मुक्त रह सकें।

दूध What To Eat For Better Sleep

आयुर्वेद के अनुसार एक कप गर्म दूध आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है। आप ऑर्गेनिक गाय के दूध, बकरी के दूध या बादाम के दूध का उपयोग कर सकते हैं। इसे गर्म करें और इसमें एक चुटकी जायफल या कच्ची हल्दी (इसे थोड़ी सी काली मिर्च के साथ मिलाएं) या अश्वगंधा पाउडर (अगर आपको थायराइड है तो इससे बचें) और सोने से पहले इसका सेवन करें।

केला What To Eat For Better Sleep

आयुर्वेद के अनुसार केला खाने के लिए एक अच्छा फल है। मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर, यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और विटामिन बी 6 ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन में बदलने में मदद करता है जिससे व्यक्ति को आराम और तनाव कम करने में मदद मिलती है।

बादाम What To Eat For Better Sleep

एक मुट्ठी बादाम आपको एक गहरी नींद में जाने की जरूरत है। इसमें मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन होता है जो मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों को आराम देने में मदद करता है। आप बादाम का मक्खन या मूंगफली का मक्खन (¾ बड़े चम्मच से अधिक नहीं) का भी उपयोग कर सकते हैं और अतिरिक्त लाभ के लिए इसे केले के साथ जोड़ सकते हैं।

हर्बल चाय What To Eat For Better Sleep

कैफीन के बिना हर्बल चाय, विशेष रूप से कैमोमाइल चाय नसों को शांत करने, शरीर में तनाव कम करने और बेहतर नींद में मदद कर सकती है।

What To Eat For Better Sleep

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular