Homeलाइफस्टाइलWater Need In A Day जानिए एक व्यक्ति को एक दिन में...

Water Need In A Day जानिए एक व्यक्ति को एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए

Water Need In A Day

खान-पान को लेकर हर किसी एक लिमिट होती है। जैसे कोई 4 रोटी, दाल और थोड़े से चावल खाकर पेट भर लेता है। वहीं कुछे 4-5 पांच कप चाय से अधिक चाय पीना पसंद नहीं करते हैं। जरूरत से ज्यादा खान-पान करने से ये शरीर के हानिकारक हो सकती हैं। लेकिन पानी के बारे में ऐसा कोई नहीं सोचता है। इसे कुछ बहुत ज्यादा पीते हैं। जबकि ऐसा करने उनके लिए किसी नुकसान से कम नहीं है। अब सवाल उठता है एक दिन में कितना पानी चाहिए इस पर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है। यही नहीं, अगर लिमिट से ज्यादा पानी नुकसान भी कर सकता है। वहीं, अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो पानी ज्यादा पीना चाहिए। वहीं, किडनी के इन्फेक्शन वाले लोगों को कम पानी पीना चाहिए।

जानिए महिलाओं और पुरुषों को कितना पीना चाहिए पानी। एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए ये हर व्यक्ति के शरीर की अलग-अलग जरूरत होती है। पुरुष को एक दिन में लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) और महिलाओं को लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ लेना चाहिए। इसमें पानी के अलावा दूसरे पेय पदार्थ भी शामिल है। शरीर में 20 फीसदी तरल पदार्थ खाने और बाकी पानी या पेय पदार्थ के जरिए आता है।

वजन के हिसाब से पीएं पानी (Water Need In A Day)

रिसर्च में सामने आया है कि हर व्यक्ति को 20 किलो वजन के हिसाब से एक लीटर पानी पीना चाहिए। आपका वजन यदि 70 किलो है तो 20 किलो पर एक लीटर के हिसाब से आपको 3.5 लीटर पानी पीना चाहिए। वहीं, यदि आपका 80 किलो है तो पूरे दिन चार लीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि, अगर आप एक्सरसाइज करते हैं और पसीना बहाते हैं तो ज्यादा पानी पीना चाहिए।

मौसम के हिसाब से पानी (Water Need In A Day)

कितना पानी पीना चाहिए ये पर्यावरण, जलवायु, मौसम पर भी काफी निर्भर रहता है। यदि आप उमस या गर्मी वाले मौसम में रहते हैं तो आपको काफी पसीना आएगा। ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

आपको ब्लैडर में इन्फेक्शन है या फिर किडनी में स्टोन है तो डॉक्टर की सलाह पर ही पानी लें। इसके अलावा , प्रेगनेंसी आदि पर भी पानी की मात्रा निर्भर करती है। अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है।

Also Read : Road Accident In Mathura युमना एक्सप्रेस-वे पर हुआ दर्दनाक हादसा, मध्य प्रदेश पुलिस के 4 कर्मियों की मौत

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments