Homeलाइफस्टाइलजानें किस तरह बन सकते हैं एक अच्छा श्रोता Tips To Be...

जानें किस तरह बन सकते हैं एक अच्छा श्रोता Tips To Be a Good Listener

Tips To Be a Good Listener

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Tips To Be a Good Listener : कहा जाता है कि एक अच्छा वक्ता होने के लिए एक अच्छा श्रोता होना बहुत जरूरी है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक अच्छा श्रोता होना कितना जरूरी है। एक अच्छा श्रोता बनने के लिए धैर्य के साथ-साथ सहनशीलता जैसे गुणों का भी होना आवश्यक है। ध्यान देकर आज हम आपको एक अच्छे श्रोता होने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं। आप भी स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके एक बेहतर श्रोता बन सकते हैं।

बेहतर बैठक व्यवस्था एवं वार्तालाप के अवसर

Good Listener
Good Listener

किसी भी व्यक्ति से मीनिंगफुल डिस्कशन (Meaningful Discussion) के लिए ये जरूरी है कि उस व्यक्ति से बात करने के पर्याप्त अवसर मिल सकें। इससे दूसरे के सामने खुलने का मौका मिलता है। इसके साथ ही बैठक की व्यवस्था ऐसी होना चाहिए जो दोनों ही व्यक्तियों के लिए आरामदायक हो।

कम बोलें, ज्यादा सुने

बेहतर श्रोता बनने के लिए सबसे जरूरी बात है कि हम कम बोलें और सामने वाले व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा बोलने का मौका दें। दूसरों को लगातार सुनते रहना धैर्य का काम होता है। इस दौरान ये भी जरूरी होता है कि हमारा ध्यान सामने वाले के द्वारा कही जा रही बात पर ही रहे और फोकस न बदले।

साइलेंस को भी दें महत्व

बातचीत के दौरान चुप्पी (Silence) कई बार अटपटा सा महसूस कराती है। इस साइलेंस को भरने के लिए ही कई बार बातें की जाने लगती हैं। लेकिन कन्वर्सेशन के दौरान साइलेंस का होना कई दफा काफी गहरा और मीनिंगफुल हो जाता है। (Tips To Be a Good Listener)

अच्छे सवाल पूछें

आप अगर वक्ता से संबंधित विषय से जुड़े अच्छे सवाल पूछते हैं तो ये साफ जाहिर करता है कि आप एक अच्छे श्रोता भी है। इससे ये भी समझ आता है कि वक्ता द्वारा जिस विषय पर चर्चा की जा रही है, उससे जुड़ी बातें आपकी समझ में आ रही हैं।

निजी अनुभव साझा करते वक्त रहें सतर्क

मुश्किलभरी चर्चा के दौरान कई बार अपने निजी अनुभवों को साझा करना मददगार साबित होता है। अनुभव साझा होने से एक स्ट्रांग रिलेशनशिप बन जाती है। हालांकि, ये भी उतना ही जरूरी है कि इस दौरान सॉल्युशन ऑफर नहीं किया जाना चाहिए।

सही बात कहते हुए दबाव में न रहें

अच्छा श्रोता बनने के लिए ये जरूरी है कि हम कन्वर्सेशन के दौरान मानसिक तौर पर वहां उपस्थित रहें. वक्ता को ध्यान से सुनें और वार्तालाप में इमानदारी से अपनी भागीदारी दें। इस बात का दबाव न लें कि सिर्फ एक बार बोलने का मौका मिलेगा तो एकदम सही, मीनिंगफुल और परफेक्ट ही बोलना है।

Tips To Be a Good Listener

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : कम समय में नींद पूरी कैसे करें How To Get Sleep In Less Time

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular