Homeलाइफस्टाइलपॉपकॉर्न खाने से मिलेंगे ये फायदे, जानकर रह जायेंगे हैरान

पॉपकॉर्न खाने से मिलेंगे ये फायदे, जानकर रह जायेंगे हैरान

पॉपकॉर्न का नाम सुनते ही चेहरे पर एक मधुर मुस्कान छा जाती है। आपको चाहे फिल्म देखनी हो या क्रिकेट मैच, पॉपकॉर्न के बिना पूरा ही नहीं होता। इतना ही नहीं, हल्की ठंड में भी लोग धूप में बैठकर इसे खाना पसंद करते हैं। यह एक ऐसा स्नैक्स है जो बच्चों का तो फेवरिट होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबका पसंदीदा यह पॉपकॉर्न वास्तव में सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं-

मिलते हैं ये पोषक तत्व
पॉपकॉर्न खाने से आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। खासतौर से पॉपकॉर्न में फाइबर, प्रोटीन, पॉलीफेनोल कंपाउंड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, मैगनीज और मैग्नीशियम के गुण काफी मात्रा में होते हैं और इन सभी गुणों के कारण ही आपका शरीर स्वस्थ रहता है।

कैंसर से बचाव
शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन यदि इसका सेवन किया जाए तो कैंसर से काफी हद तक बचाव होता है। दरअसल, पॉपकॉर्न में पॉली फेनोलिक यौगिक नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह एंटीआक्सीडेंट इतने शक्तिशाली होते है कि इनकी मदद से शरीर को कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्स से मुक्ति मिलती है।

कम करे कोलेस्ट्रॉल
आजकल लोगों का जिस प्रकार का खानपान है, उसे देखते हुए अधिकतर लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है। कोलेस्ट्रॉल की अधिकता से आपको हार्ट अटैक होने का खतरा भी रहता है। लेकिन पॉपकॉर्न इसे नियंत्रित करने का काम भी करता है और ऐसा इसमें उच्च मात्रा में मौजूद फाइबर के कारण होता है।

पाचन तंत्र करे मजबूत
बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि पॉपकॉर्न का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इतना ही नहीं, यह आपको पेट संबंधी परेशानियों जैसे कब्ज और एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में मददगार होता है।

नियत्रिंत करे ब्लड शुगर
जो लोग मधुमेह संबंधी समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए भी पॉपकॉर्न काफी फायदेमंद होता है। यह तो आप जानते ही हैं कि पॉपकॉर्न में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है लेकिन शायद आपको इस बात की जानकारी न हो कि इस फाइबर के कारण ही रक्त में शर्करा और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। ऐसे में अपने रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए आप पॉपकॉर्न का सेवन करें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular