Homeलाइफस्टाइलSuji Ka Dosa Recipe : इस तरह घर में बनाएं सूजी का...

Suji Ka Dosa Recipe : इस तरह घर में बनाएं सूजी का मसाला डोसा, झटपट हो जाएगा तैयार

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Suji Ka Dosa Recipe: आमतोर पर डोसा ज्यादातर लोगों की पसंदीदा डिश है। इसे बनाना थोड़ा सा मुश्किल जरूर है पर एक बार सही ट्रिक का पता चल जाए तो क्रिस्पी और परफेक्ट डोसे बनकर तैयार हो जाते हैं। डोसा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट तो लगती ही है साथ ही यह बहुत लाइट भी होती है। लेकिन अगर आपके पास समय नही है और आपको कुछ हल्का खाने का मन हो रहा है तो आप घर में आसानी से सूजी का मसाला डोसा भी बना सकती हैं। सूजी से बना डोसा भी नाश्ते के लिए हेल्दी और परफेक्ट है। इसका स्वाद आपको बिल्कुल बाजार वाले मसाला डोसा की तरह ही लगेगा। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें सूजी से बना डोसा।

Read Also: शहीदी दिवस को समर्पित साइकिल रैली का किया आगाज, साइकिल सवार 100 किलोमीटर का सफर करेंगे तय: Cyclists Will Travel 100 km

सूजी का मसाला डोसा बनाने की सामग्री (Suji Ka Dosa Recipe In Hindi)

इसके लिए आपको सूजी (रवा) – 1/2 कप, दही आधा कप, तेल – 3-4 टेबल स्पून हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून, अदरक पेस्ट – 1 /2 छोटी चम्मच, हींग – पिंच, राई- 1/2 छोटी चम्मच, हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई, नमक – स्वादानुसार, फिलिंग के लिए दो उबलू आलू और राई।

बैटर को रखें पतला (How to Make Rava Dosa)

जब आप सूजी के डोसे बनाने की तैयार करें, तो ध्यान रखें कि इसका बैटर काफी पतला हो। सूजी के बैटर को चेक करने के लिए चम्मच से चलाएं और देखें कि ये आसानी से नीचे गिर रहा है या नहीं। सूजी का बैटर पतला होने पर डोसा क्रिस्पी और पतला बनकर तैयार होता है।

सूजी का मसाला डोसा बनाने की विधि (Suji Ka Dosa)

सूजी (रवा) डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले के बर्तन में सूजी (रवा), में दही को मिक्स करिए और ऊपर से एक कप पानी डालकर तब तक घोलिए। इस घोल को आपको थोड़ा पतला तैयार करना है जिससे यह अच्छे से फैल जाए। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिए। अब फीलिंग के लिए रिफाइंड ऑयल में राई, कटी हरी मिर्च, अदरक, धनिया, नमक, जीरा, हींग और दरदरी पीसी काली मिर्च डालकर मिक्स कर लीजिए और इसमें उबले आलू डालकर नमक मिलाकर मिक्स करें। इसके बाद नॉन-स्टिक तवे पर ब्रश की सहायता से तेल फैलाएं। डोसे के लिए मिक्सचर को एक चम्मच डाल दें और 1 छोटी कटोरी से तवे पर फैलाएं।

(Suji Ka Dosa) आंच तेज कीजिए और डोसे को हल्का सुनहरा होने तक सिकने दें। अब फीलिंग के जो आपने आलू का मिश्रण बनाया है।, उसे उसमें भरकर दूसरी तरफ से भी अच्छे से सेंक लें। इसके बाद नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

नॉन स्टिक तवे का ही करें इस्तेमाल (Rava Dosa)

इस बात खासतौर पर ध्यान रखें कि डोसा सूजी का है तो नॉनस्टिक तवे का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर लोहे का तवा ठीक तरीके से तेल से ग्रीस नहीं होगा तो डोसा चिपक जाएगा। इसलिए नॉनस्टिक तवे का इस्तेमाल करने से डोसा चिपकेगा नहीं और डोसा परफेक्ट बनकर तैयार होगा।

Read Also:  शहीद भगत सिंह नौजवान सभा की ओर से शहीदे आजम सरदार भगत सिंह को दी गई श्रद्धांजलि:Tribute To Sardar Bhagat Singh

Read Also: आईडब्ल्यूएलएफ यूथ में मोरखेड़ी की उषा ने वेटलिफ्ंटग में जीता ब्रांज मेडल:Usha Won Bronze Medal In IWLF Youth

Read Also: हरिद्वार में राज्य स्तरीय आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं हकेवि के विद्यार्थी HKV Students State Level Event In Haridwar

Connect With Us : Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular