Homeलाइफस्टाइलगर्मी में कई तरह की पेट से संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं,...

गर्मी में कई तरह की पेट से संबंधित समस्याएं बढ़ सकती हैं, बचें इन मसालों के अधिक सेवन से

आज समाज डिजिटल, अंबाला : तेज गर्मी का यह मौसम आपके पाचन को धीमा करके ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर सकती है। कुछ मसाले स्वाभाविक रूप से शरीर को गर्मी प्रदान करते हैं, ऐसे में सर्दियों में इनका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है, हालांकि गर्मी के दिनों में अगर इन्हें अधिक प्रयोग में लाया जाए तो इसके कारण कई तरह की दिक्कतें भी हो सकती हैं। ऐसे में शरीर और मस्तिष्क के सुचारू कामकाज के लिए शरीर को ठंडक देने वाली चीजों के अधिक सेवन पर जोर दिया जाना चाहिए। आइए जानते हैं कि इस मौसम में आपको किन मसालों का सेवन कम करना चाहिए?

ये भी पढ़ें : अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने महेंद्रगढ़ क्षेत्र के बूथों का लिया जायजा

काली मिर्च का कम सेवन करें

Stomach Problems In summer
Stomach Problems In summer

काली मिर्च कुछ दवाओं के प्रभाव को भी कम कर सकती है, इसके लिए इसके सेवन को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। काली मिर्च भी ऐसा ही एक मसाला है जिसे विशेषज्ञ गर्मियों में कम सेवन की सलाह देते हैं। इसकी भी तासीर गर्म होती है, ऐसे में अधिक सेवन से शरीर में कई तरह की समस्याओं का खतरा हो सकता है। गर्मी के दिनों में काली मिर्च का अधिक सेवन पेट खराबी, एसिड या कब्ज की समस्या का कारण बन सकती है।

अदरक का सेवन कम करे

Stomach Problems In summer
Stomach Problems In summer

गर्मी के दिनों में अधिक मात्रा में अदरक के सेवन से हार्टबर्न, दस्त और पेट की अन्य समस्याओं का जोखिम काफी बढ़ जाता है। भोजन के स्वाद को बढ़ाने में अदरक की विशेष भूमिका होती है। सर्दियों में होने वाले दुष्प्रभावों से बचाने और शरीर को अदुरूनी गर्मी देने के लिए अदरक को फायदेमंद माना जाता है, लेकिन गर्मी के दिनों में इसके अधिक सेवन से कई तरह की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

लहसुन का कम सेवन करें

Stomach Problems In summer
Stomach Problems In summer

लहसुन स्वाभाविक रूप से गर्म तासीर वाला मसाला है ऐसे में यह शरीर के तापमान को बढ़ा देता है। इससे एसिड रिफ्लक्स का खतरा भी बढ़ सकता है। लहसुन को कई प्रकार के औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है, यह वजन घटाने, भूख को नियंत्रित करने से लेकर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने तक में फायदेमंद हैं, हालांकि गर्मियों में इसके कम सेवन की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें :  डीईटीसी आफिस में रेड, एक्साइज इंस्पेक्टर 20 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular