Homeलाइफस्टाइलReduce Fat Easily जानें पेट फूलने के नुक्सान और इसे कम करने...

Reduce Fat Easily जानें पेट फूलने के नुक्सान और इसे कम करने के आसान तरीके

Reduce Fat Easily

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Reduce Fat Easily : अगर आपका पेट भी फूला हुआ है तो आप इसको कुछ एक्सरसाइज अपना कर कम कर सकते हैं। आपको बता दे की हमारा पेट सूजन और कब्ज के कारण फूला हुआ होता है। अगर आप इन एक्‍सरसाइज को रोज करेंगे तो आप अपना फूला पेट काम कर सकते हैं।

पेट फूलने के कारण

ब्लोटिंग की वजह से हमरा पेट फूला हुआ होता है इससे शरीर में दर्द भी रह सकता है। हमारे पेट में गैस बनाना भी पेट को फुलाया रखता है। जिनका पेट अच्छे से साफ़ नहीं होता उनके पेट में मल जमने लगता है। और यह जमा हुआ मल पेट में हर समय गैस बनाया रखता है। पेट में जमा हुआ मल साइडों में फैलने लगता है,जिसकी वजह से हमारा पेट काफी फूल जाता है।

 नुक़्साम

जिनका पेट फूला हुआ होता है उनको चलने में दिकत आती है।

सर में दर्द,पेट में दर्द ,काम में मन न लगना आदि बहुत सी समस्याएं होती हैं।और इससे हमारे सरीर में कईं बीमारियों का आगमन होता है। ब्लड प्रेसर , केस्टरोल ,हृदय रोग जैसे समस्याओं का सामना भी करना पद सकता है।

पेट को काम करने के लिए हम आपको आसान सी कुछ एक्सेरसीज़े बता रहे हैं। अगर आप रोजाना ये एक्सेरसीज़े करते हैं तो कुछ दिनों में ही आप का पेट घटना शुरू हो जाएगा।

पवन मुक्त आसान

Reduce Fat Easily
Reduce Fat Easily

इस एक्‍सरसाइज (excercise)को करने के लिए सीधे लेट कर अपने घुटनो को खिंच के अपनी चेस्ट पर लगना होता है। नार्मल साँस ले और अपने घुटनो को मोड कर अपनी चेस्ट की तरफ लेन की कोसिस करें। इस मुद्रा में आप एक मिनट तक भी रुक सकते हैं। इसके लिए आपको रोज इसका अब्यास करना होगा।

इससे आपकी आंतो की मसाज होती है और गैस व् कब्ज जैसे समस्यों सी रहत मिलती है। और आपका पेट अच्छे से साफ़ होना शुरू हो जाता है। जिसकी वजह सी आ[पके पेट को रिलेक्स फील होता है और आपका पेट काम होने लगता है।

स्पाइनल ट्विस्ट

Reduce Fat Easily
Reduce Fat Easily

इसे करने के लिए आपको दोनों घुटनों को एक साइड में करे और अपनी भुजाओं को सीड करें। अब अपने मुँह को गुटनो की विपरीत दिशा में रखना है। ऐसा आप दो सी तीन मिंंनट तक कर सकते हैं।

बालक आसान

Reduce Fat Easily
Reduce Fat Easily

इसके लिए आपके पेअर गुटनो के बल होने चाहिऐ। आपको बॉडी का ऊपरी हिस्‍सा एकदम सीधा ही होना चाहिए।
फिर आगे झुकते हुए अपने माथे को जमीन पर टच करने की कोसिस करें। इस पोजीशन में कुछ देर बैठें व्
5 तक काउंट करें।

 

हाथो को जमीन पर लगाना

साइड खड़े हो जाएं और अपने हाथो को जुक कर जमीन को तच करने की कोसिस करें।

पेट कम करने के कुछ टिप्स

भोजन के बाद टहलने जाएं,अधिक पानी पिएं,डाइजेशन को नियंत्रित करने के लिए फाइबर खाएं,छोटे भोजन करें, धीरे-धीरे खाएं और अधिक चबाएं।

Reduce Fat Easily

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात Benefits of Neem Oil

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular