Homeलाइफस्टाइलप्रेगनेंसी में त्वचा पर भूलकर न लगाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता...

प्रेगनेंसी में त्वचा पर भूलकर न लगाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के लिए खुबसूरत पल होता है। इस दौरान महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। ये बदलाव शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप में होते हैं। शरीर में हुए बदलाव का असर त्वचा पर दिखता है। इस दौरान त्वचा में मुंहासे, खुजली और पिगमेंटेशन समेत अन्य स्किन प्रॉब्लम्स से गुजरना पड़ता है। हालांकि त्वचा में आएं ये बदलाव कुछ समय के लिए होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान त्वचा का खास खयाल रखना होता है। इस दौरान कम से कम केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। कई प्रोडक्ट्स ऐसे होते है जो आपकी ब्लड स्ट्रीम में चल जाते हैं और बच्चों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं किन प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए।

सैलिसिलिक एसिड

प्रेगनेंसी के दौरान सैलिसिलिक एसिड वाली दवाई या पील का इस्तेमाल न करें। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सैलिसिलिक एसिड के गुण होते हैं। इस सामाग्री का इस्तेमाल क्लींजर, बॉडीवॉश, सीरम, लोशन जैसे प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए किया जाता है।

हाइडोक्वीनोन

ये एक प्रिस्किप्शन प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल स्किन पिगमेंटेशन को कम करने के लिए किया जाता है। हालांकि शरीर द्वारा अधिक मात्रा में हाइड्रोक्वीनोन को सोख लिया जाता है और इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इसलिए प्रेगनेंसी के समय में इसका अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

केमिकल युक्त सनस्क्रीन

मार्केट में ऐसी बहुत सी सनस्क्रीन है जिसमें हार्मफुल केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। सनस्क्रीन त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है। इन सनस्क्रीन में ऑक्सीबेनजॉन नामक केमिकल होता है। अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान इसके संपर्क में आती हैं तो इससे आपके हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं।

बेनजॉइल पेरॉक्साइड

प्रेगनेंसी के दौरान इस केमिकल से बनी चीजों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। ये केमिकल प्रेगनेंसी के दौरान त्वचा के लिए हानिकारक होता है। इसकी वजह से हाई ब्लड फ्लो और स्किन इंफ्लेमेशन का कारण बनता है। किसी भी तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स को लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular