Homeलाइफस्टाइलMultani Mitti Face Packs: जल्द निखार के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने...

Multani Mitti Face Packs: जल्द निखार के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने होममेड फेस पैक का करें  इस्तेमाल

Multani Mitti Face Packs: मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग  त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है मैग्नीशियम, सिलिकेट, कैल्साइट आदि मिनरल्स से युक्त मुल्तानी मिट्टी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करती है। इसके इस्तेमाल से  मुंहासों के निशान, ऑयली त्वचा, सुस्त त्वचा और रूखी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। स्वस्थ-सुंदर त्वचा के लिए इसके विविध उपयोग जानिए यहां।आप मुल्तानी मिट्टी से कई तरह के फेस पैक (multani mitti face pack)  बना सकते हैं।

Read Also: आईडब्ल्यूएलएफ यूथ में मोरखेड़ी की उषा ने वेटलिफ्ंटग में जीता ब्रांज मेडल:Usha Won Bronze Medal In IWLF Youth

1.नींबू के रस और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (Multani Mitti Face Packs In Hindi)

एक कटोरी में एक टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें एक ताजा नींबू का रस निचोड़े  और सादे पानी की कुछ बूंदें भी मिलाएं।सब कुछ एक साथ मिलाएं।मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं।इस पैक को 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें।

2.मुल्तानी मिट्टी-दही फेस मास्क (Multani Mitti)

आधा कप दही, दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर और एक टीस्पून गुलाबजल। अब एक  बोल में इन सभी चीजों का मिश्रण डाल  कर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर पेस्ट को लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा ड्राई हो, तो 15 दिन में एक बार यह फेस मास्क ट्राई करें।

3.मुल्तानी मिट्टी-नीम फेस मास्क (Multani Mitti-Neem Face Mask)

दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक टेबलस्पून नीम की सूखी पत्तियों का पाउडर, एक टीस्पून रॉ-हनी, ज़रूरत के मुताबिक गुलाबजल। अब एक बोल में सारी चीज़ें मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट बाद  अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें उसके बाद  हलकी-सी क्रीम जरूर लगाएं।

4. मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा का फेस पैक (Multani Mitti and Aloe Vera Face Pack)

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। और इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे एक साथ मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं।10-15 मिनट तक लगा रहने दें और ताजे पानी से धो लें।हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए सप्ताह में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read Also:  शहीद भगत सिंह नौजवान सभा की ओर से शहीदे आजम सरदार भगत सिंह को दी गई श्रद्धांजलि:Tribute To Sardar Bhagat Singh

Read Also: हरिद्वार में राज्य स्तरीय आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं हकेवि के विद्यार्थी HKV Students State Level Event In Haridwar

Read Also: Suji Ka Dosa Recipe : इस तरह घर में बनाएं सूजी का मसाला डोसा, झटपट हो जाएगा तैयार

Connect With Us : Twitter

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular