इसके स्वास्थ्य लाभ जानकर हैरान रह जाएंगे आप
केला भारतीय आहार का एक खास हिस्सा है। पूर्व से पश्चिम तक और उत्तर से दक्षिण तक अलग-अलग तरह से केले का सेवन किया जाता है। अगर बात इस मौसम की करें तो हमारी दादी-नानी के जमाने से कच्चे केले की सब्जी, करी और कोफ्ते बरसात के मौसम में बनाने का चलन रहा है। कुछ लोग कच्चे केले को उबाल कर खाते हैं, तो कुछ लोग इसे चिप्स आदि बना कर भी उपवास में खाना पसंद करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि कच्चा केला आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है। खासतौर से पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाने में कच्चे केले का जवाब नहीं। आज हम कच्चे केले के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे।
पोषण का भंडार है कच्चा केला 
कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल,डाइटिशियन अदिति शर्मा के अनुसार एक मीडियम कच्चे केले में लगभग 130 कैलोरी, विटामिन बी6  (दैनिक जरूरत का 42.31%), कार्बोहाइड्रेट (26.35% दैनिक जरूरत का), मैंगनीज (दैनिक जरूरत का 17.61%), विटामिन सी (दैनिक जरूरत का 14.56%) और कॉपर (दैनिक जरूरत का 13.00%) होता है। केले का सेवन बहुत से फायदे देता है।
आहार में कच्चा केला शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ 
फाइबर से भरपूर
कच्चा केला फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर आपकी गट हेल्थ और आपके पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपकी पाचन सेहत को सही रखने के साथ साथ आपके हृदय की सेहत को भी ठीक रखता है। अगर आपको कब्ज या दस्त जैसी समस्या है, तो फाइबर का सेवन करना आपके लिए बहुत आवश्यक हो जाता है। इसलिए कच्चे केले का सेवन करना पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए आवश्यक है।
हृदय के लिए लाभदायक
पके हुए केले की तरह ही कच्चे केले भी आपको पोटैशियम की बहुत अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं। आपको एक कप कच्चे केले में भरपूर पोटेशियम मिलता है। पोटेशियम किडनी फंक्शन के लिए लाभदायक होता है। इसके साथ ही पोटेशियम आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है जिस कारण आपके हृदय की सेहत बढ़िया बनी रहती है।
वजन कम करने में लाभदायक
कच्चे केले में बहुत अधिक मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं। यह पच पाने में ज्यादा समय लेते है जिस कारण आपको अधिक लंबे समय तक भूख ही नहीं लग पाती है। इस कारण आपकी कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग भी शांत हो जाती हैं जिससे आप ओवर ईटिंग से बच जाती हैं और इस कारण आपका वजन नियंत्रित रहता है।
विटामिन का स्रोत
कच्चे केले को विटामिन का पावर हाउस भी कहा जाता है। यह आपको पोटैशियम से अलग भी बहुत सारे विटामिन, मिनरल प्रदान करता है जिनमें से कुछ पौष्टिक तत्व विटामिन सी, बी 6 हैं। यह आपको आयरन और फोलेट जैसे विटामिन भी उपलब्ध करवाता है और इन सब विटामिन के अब्जॉर्ब होने में भी लाभदायक होता है।
डायबिटीज में भी है लाभदायक
अगर आपको डायबिटीज है तो कच्चा केला आपके लिए लाभदायक है और आप इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर कर सकती हैं। इसमें शुगर लेवल भी कम होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी 30 होता है। जिन चीजों का जीआई 50 से नीचे होता है वह आसानी से पच जाते हैं, आसानी से अब्सॉर्ब हो जाते हैं और इससे आपकी ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहती है।
पेट की समस्याओं से पाएं छुटकारा 
अगर आप कब्ज और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का सामना कर रही हैं तो कच्चा केला आपके लिए बहुत लाभदायक रह सकता है। आप इसे उबाल कर एक चुटकी नमक के साथ खा सकती हैं। इससे आपके पेट की सेहत काफी अच्छी बनी रहती है क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।