Homeलाइफस्टाइललैक्टोज इनटॉलेरेंस की परेशानी हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें,...

लैक्टोज इनटॉलेरेंस की परेशानी हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, नहीं होगी कैल्शियम की कमी

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण मिनरल्स में से एक है। ये शरीर की हड्डियां, दांतों को बनाने, मसल्स कॉन्ट्रेक्शन, हार्मोन के रिलीज, खून के खक्के बनने से रोकने और हृदय की गति को बनाए रखने समेत कई कामों को करने में मदद करता है। हम सभी जानते हैं कि दूध, दही और पनीर जैसे डायरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। लेकिन अगर आप लैक्टोज इनटॉलेरेंस हैं तो इन चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में परेशान होने की कोई बात नहीं है। कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा के लिए आप दूध की जगह अन्य चीजों को सेवन कर सकते हैं। आइए बिना देर किए जानते हैं इन चीजों के बारे में।
ओट्समील
ओटमील ऑफिस जाने वालों के लिए सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक है। क्योंकि इसे बनाना बहुत आसान है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ओट्स में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। आप इसे दूध की जगह आसानी से उपयोग कर सकते हैं। आधा कप ओट्स में 200 मिली ग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है।
चिया सीड्स
2 बड़े चम्मच चिया सीड्स में 179 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये ओटमील के साथ बेहतरीन टॉपिंग की तरह काम करता है। आप चिया सीड्स को स्मूदी और सलाद में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा दही का इस्तेमाल कर सकते है। चिया सीड्स में बोरॉन होता है जो मांसपेशियों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
सोया दूध
सोया मिल्क डायरी प्रोडकट्स से ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर आपको डायरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी हैं तो सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं। एक कप सोया मिल्क में 500 ग्राम कैल्शियम होता है। अगर आप लैक्टोज इनटोलरेंट हैं तो कैल्शियम काबोर्नेट से युक्त चीजें खाएं।
टोफू
टोफू में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। आधा कप टोफू में 126 ग्राम कैल्शियम होता है। ये प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत हैं जिसमें 9 एमिनो एसिड होते हैं. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंटहोता है जो बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। एक कप सूरजमुखी के बीज में 109 ग्राम कैल्शियम होता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
ब्रोकली
ब्रोकली में कैल्शियम के अलावा फाइबर, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए,सी,के और फोलिक एसिड होता है।
विटामिन डी
बोन डेंसिटी को मेंटेन रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी बहुत जरूरी होता है। विटामिन डी कैल्शियम को एब्जॉर्ब करता है। इसके अलावा कैंसर, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है। विटामिन डी की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments