Homeलाइफस्टाइलखाना बनाते समय इस तरह करें केसर का इस्तेमाल How To...

खाना बनाते समय इस तरह करें केसर का इस्तेमाल How To use Saffron for Cooking

How To use Saffron for Cooking

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

How To use Saffron for Cooking : केसर अपने औषधीय गुणों और विशेष स्वाद के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। केसर दुनिया के सबसे कीमती मसालों में से एक है। यह दिखने में एक धागे की तरह दिखता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। आयुर्वेद में भी केसर का प्रयोग बहुत फायदेमंद माना गया है। कहते हैं केसर का इस्तेमाल अगर सही मात्रा में और सही तरीके से किया जाए तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं।

केसर में मौजूद पोटैशियम खून को पतला करता है जो धमनियों से ब्लॉकेज को दूर करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है। यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे आप केसर का इस्तेमाल खाना बनाने में कर सकते हैं, जिससे इसका स्वाद और स्वाद और भी बढ़ जाए।

इस तरह करें केसर का इस्‍तेमाल

भिगोकर

How To use Saffron for Cooking
How To use Saffron for Cooking

अगर आप केसर को सबसे आसान तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसे भिगोकर कुकिंग में प्रयोग करें। दरअसल अगर आप केसर को कुकिंग करते समय डायरेक्‍ट इस्‍तेमाल करें तो गर्मी से इसका स्‍वाद और फ्लेवर दोनों कम हो जाता है। इसलिए इसे भिगोकर यूज करना सबसे आसान माना जाता है। आप इसे पानी या दूध किसी में भी 10 मिनट डालकर रखें और इसके बाद इसका इस्‍तेमाल करें। केसर को आप रातभर भी भिगोकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पाउडर के रूप में

Kesar Powder
Kesar Powder

आप चाहें तो केसर को पीसकर भी खाने में प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप ब्‍लेंडर में केसर के मोटे धागे को डालें और पीसें। जब यह हल्का पिसना शुरू हो जाएं तो एक चुटकी चीनी मिक्स करें। अब आप इसे महीन पीस सकते हैं। अगर आप नमकीन चीजों में केसर का इस्‍तेमाल करने वाले हैं तो चीनी की जगह नमक के साथ भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पीसने के बार दो बड़े चम्मच गर्म पानी को इसे मिलाएं और खाने में प्रयोग करें।

डायरेक्‍ट करें इस्‍तेमाल

आप केसर को डायरेक्‍ट भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ऐसी डिश बना रहे हैं जिसमें करी या लिक्विड अधिक है तो आप ऐसी डिश में केसर को सीधे भी शामिल कर सकते हैं।

How To use Saffron for Cooking

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात Benefits of Neem Oil

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular