Homeलाइफस्टाइलHow To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids मोबाइल की लत...

How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids मोबाइल की लत है बुरी, इसे छोड़ना है जरूरी

How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली
जैसे ही कोरोना शुरू हुआ था तो इस महामारी ने एक विकराल रूप धारण कर लिया था। इसको ज्यादा फैलने से रोकने के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया था। तब से बच्चों की ऑनलाइन क्लास ही चली इससे बच्चों को मोबाइल की लत लग गयी। आज हम आपको मोबाइल की इस लत के बारे मे ही बताने जा रहे हैं।

वैसे आज के दौर की यदि बात करें तो आज के दौर में बढे हो या बच्चे मोबाइल का बहुत ज्यादा प्रयोग करते है। बच्चे आनलाइन बच्चे पढाई करने के बहाने माता-पिता से मोबइल ले लेते है। और कई बार उसका दुरप्रयोग करते है। इससे बच्चे मोबाइल के इतने आदि हो जाते हैं कि वे माँ बाप का कहना भी नहीं मानते। और न ही उनकी कोई बात सुनते हैं।
आइए हम आप को बच्चो की यह लत छुड़वाने के लिए कुछ आसान टिप्स बताते है जिससे आपका बच्चा मोबाइल की लत को छोड़ देगा।

How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

• माता पिता फ़ोन का कम करें प्रयोग How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

माता पिता को यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि वह बच्चो के सामने मोबाइल का कम प्रयोग करे क्योकि अगर आपका बच्चा अपको हमेशा मोबाइल का प्रयोग करते देखेगा तो वह ऐसा ही करेगा। बच्चे जो कुछ आपने आस-पास देखते है। वह वैसा ही करते है इस लिए उनके सामने वह काम करे जो आप चाहते है कि आपका बच्चा करे।

• माता पिता बच्चो को दे समय How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

माता पिता को हमेशा आपने काम मे ही व्यस्त नही रहना चाहिए। अगर आप हर समय आपने काम मे ही व्यस्त रहते है तो आपका बच्चा अकेला रहेगा। और वह टी वी, मोबाइल, विडियो गेम्स का अधिक प्रयोग करेगा। फिर वह आपसे दुर हो जाएगा। इस लिए उनके साथ समय बिताए। जिस दिन आपकी आफिस से छुटी हो उस दिन बच्चो को घुमाने ले जाएँ।

• बच्चो के साथ खेले गेम्स How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

माता-पिता को आपने बच्चो के साथ गेम्स खेलनी चाहिए। बच्चो के साथ ऐसी गेम खेले जिस से उनका मानसिक विकास हो। गेम्स खेलने से बच्चा क्रिएटिव और एकटिव बनता है। बच्चो को अकेलापन महशुस नही होता है और वह मोबाइल और टी.वी से दूर रहता है।

• घर के छोटे-छोटे काम मे मदद ले How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

माता-पिता को घर के छोटे-छोटे कामों मे बच्चो की मदद लेनी चाहिए। पर अक्सर माता-पिता आपने बच्चो से काम नही करवाते है। वह ऐसा करके उनको आलसी बना देते है और फिर बच्चे कोई काम नही करते बस सारा दिन आपना टाईम वेस्ट करते है। बच्चे आपना टाईम वेस्ट ना करे इसके लिए माता-पिता को उनसे छोटे-छोटे काम करवाने चाहिए।

• असान पासवर्ड का प्रयोग ना करे

माता-पिता को मोबाइल के लिए आसान पासवर्ड का प्रयोग नही करना चाहिए। क्योकि जब माता-पिता व्यस्त होते है। तो बच्चे मौका देखते ही मोबाइल से चिपक जाते है। अगर अपने मोबाइल का पासवर्ड असान नही लगा रखा है तो बच्चे आपकी गैर मौजूदगी मे अपके मोबाइल का प्रयोग नही करेगे।

• बच्चो को किताबें पढ़ने के लिए दे How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

बच्चो को ऐसी किताबें पढ़ने के लिए दे जो उनके ज्ञान मे वृद्धि करें। अगर आप बचपन से ही अपने बच्चे को किताब पढ़ने की आदत डालते है। तो उसकी रीडिंग मे सुधार होगा। हम अक्सर देखते है कि कई बच्चो को किताब पढ़ने मे समस्या आती है। लेकिन आपके बच्चे को यह समस्या नही आएगी। यदि उसको रोज बुक पढ़ने की आदत होगी।

How To Get Rid Of Mobile Addiction Of Kids

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : कम समय में नींद पूरी कैसे करें How To Get Sleep In Less Time

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular