Homeलाइफस्टाइलHome Remedies For Tooth Ache: दांतों का दर्द हो जाएगा छूमंतर, इन...

Home Remedies For Tooth Ache: दांतों का दर्द हो जाएगा छूमंतर, इन घरेलू उपायों को माना जाता है बेहद असरदार

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Home Remedies For Tooth Ache: मसूड़ों में सूजन, दांतों में कमजोरी और सड़न जैसी कई समस्याओं के कारण दांतों में दर्द हो सकता है, इसके आलावा दांतों में दर्द के अन्य कारणो से  भी हो सकते हैं, जैसे भोजन के बाद ठीक से कुल्ला ना करना, कोई सख्त चीज़ काटना, ब्रेसिज़, फ़्लॉसिंग अथवा दांतों के बीच कुछ फंसना आदि। दांतों में होने वाले दर्द की समस्या न सिर्फ खाने, बल्कि कई तरह की अन्य परेशानियों को बढ़ा सकती है।

भोजन को सही तरीके से चबाने के लिए दांतों का स्वस्थ होना आवश्यक माना जाता है, इसलिए दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू और प्राकृतिक उपायों को अपनाया जा सकता है।

Read Also : आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका तालमेल कमेटी, प्रदेशव्यापी हड़ताल 88वा दिन Anganwadi Workers And Assistant Coordination Committee Strike

सरसों का तेल (Home Remedies For Tooth Ache)

जब भी कभी दांत में दर्द हो तो एक चुटकी नमक के साथ सरसों के तेल की 3-4 बूंद को मिला कर दांतो व मसूड़ों के दर्द वाले  हिस्से पर मालिश करें। इससे दांत दर्द में आराम मिलने के साथ ही मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

नमक वाले पानी से  गरारे (Dental Tips)

नमक का पानी प्राकृतिक रूप से कीटाणुनाशक होता है जो दांतों के बीच फंसे खाद्य अवशेषों को निकालने और उसके कारण होने वाले दर्द को कम करने में काफी मददगार हो सकता है।

काली मिर्च का उपयोग (Home Remedies For Tooth Ache In Hindi)

दांत दर्द में काली मिर्च काफी लाभदायक होती है। इसके लिए आप 1/4 चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर दाल कर मिला लें। फिर अपने दांत व  मसूड़ों पर लगायें। यह पाउडर कुछ ही समय में दांत दर्द को कम कर देगा।

लौंग का तेल (Tooth Ache)

लौंग का तेल प्रभावी रूप से दर्द को सुन्न करने और सूजन को कम करने में सहायक माना जाता है। विशेषज्ञ हमें बताते हैं कि दर्द वाले स्थान पर लौंग का तेल लगाने या लौंग की कली रखने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। इसे दर्द वाले हिस्से पर दिन में दो-तीन बार लगाएं।

लहसुन का पेस्ट (Teeth Pain)

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो न केवल हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है साथ ही दांत के दर्द से राहत दिलाने में भी कारगर माना जाता है। दांत दर्द में लहसुन की कली को पीसकर पेस्ट बना लें और उसे प्रभावित जगह पर लगाएं।

Read Also : Home Remedies For Mouth Ulcers क्या आप  भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं  इन 5 नुस्खों को  मिलेगा आराम

Read Also : गौड़ ब्राह्मण डिग्री कॉलेज में लीगल लिट्रेसी सेल द्वारा हुआ कार्यक्रम मुख्यातिथि रहे बार काउंसिल ऑफ इंडिया के चैयरमेन मनन कुमार मिश्रा Chairman Manan Kumar Mishra Chief Guest In Gaur Brahmin Degree College

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular