Homeलाइफस्टाइलक्या आप भी सिर के दर्द से हैं परेशान? तो अपनाएं ये...

क्या आप भी सिर के दर्द से हैं परेशान? तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय,नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत Headache Remedies

आज समाज डिजिटल, अंबाला:  

Headache Remedies: हर कोई सिर दर्द की समस्या से ज़रूर गुज़रता है। अक्सर तेज धूप, गर्मी, शोर-शराबे आदि से हमारे सिर में तेज दर्द की शिकायत हो जाती है। कई बार यह कुछ देर में ठीक हो जाता है और कई बार इसका दर्द असहनीय हो जाता है। ऐसे में आमतौर पर हम दर्द से जल्‍द छुटकारा पाने के लिए किसी पेनकिलर (Pain Killer) दवाओं का सेवन कर‍ लेते हैं। इनके सेवन से भले हमें दर्द से आराम मिल जाता है। लेकिन पेन किलर का अत्‍यधिक प्रयोग हमारी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ज़्यादा सिर दर्द की वजह से आप स्कूल या ऑफिस का काम सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। सिर दर्द की वजह से तनाव और बेचैनी भी होने लगती है।अगर आप भी सिर दर्द से छुटकारा पाना चाहते है तो आइए जानें इससे प्राकृतिक तरीके से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

Read Also : Yogasana For Kids क्या भी आप अपने बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं?तो करे इन योगासनों का अभ्यास

1. खूब पानी पिएं (Headache Home Remedies)

कई बार शरीर में पानी की कमी होने से सिर में दर्द की शिकायत होती है। शरीर में पानी की कमी से डीहाइड्रेशन होने लगता है, जो सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं का कारण है। सिर दर्द होने पर दो-तीन गिलास पानी पिएं। आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें की कोशिश करें और पानी का भरपूर सेवन करें।

2. तुलसी व शहद (Headache Reasons)

अगर आप तेज सिर दर्द से परेशान हो तो तुलसी की पत्तियों की मदद से इससे राहत पा सकते हैं। जब भी सिर में दर्द हो तो आप एक कप पानी में कुछ तुलसी की पत्त‍ियों को रखें और इन्‍हें चाय की तरह उबाल लें। इसमें शहद डालकर सेवन करें। आपको कुछ ही देर में अंतर महसूस होगा।

3. नींद पूरी करें (Headache Remedies In Hindi)

नींद न पूरी होना या फिर सोने के ख़राब शेड्यूल से आपको अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहेगी। अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक दोनों सेहत के लिए ज़रूरी है। इसलिए रात में कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद ज़रूर लें। जो लोग 6 या उससे ज़्यादा घंटे की नींद लेते हैं, उन्हें सिर दर्द की शिकायत कम से कम होती है।

4. योग को शामिल करें (Health Tips)

योग मुद्राएं आपके सिरदर्द को दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं। जैसे- लचीलापन बढ़ना, दर्द में कमी, तनाव को दूर करने और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। योग मुद्राएं सिरदर्द और तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है।

5. काली मिर्च और पुदीना (Headache Remedies In Hindi)

काली मिर्च और पुदीने की चाय पीने से भी सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां और काली मिर्च के दानें डालकर पियें।

Read Also : हत्या कर 12 साल की बच्ची से की थी हैवानियत, दो को फांसी Girl Brutally Murdered Two Hanged

Read Also : क्या आप जानते हो? सिंपल मेकअप करके आप अपना पूरा लुक बदल सकते हो,बस अपनाएं ये 5 टिप्स Light Makeup Tips

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular