Homeलाइफस्टाइलगर्मियों के मौसम में टॉय करें ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक Dry Fruits...

गर्मियों के मौसम में टॉय करें ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक Dry Fruits Milk Shake

Dry Fruits Milk Shake

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Dry Fruits Milk Shake :
 दिन की शुरुआत अगर हेल्दी ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक से हो तो इसकी बात ही अलग है। गर्मियों के मौसम में अगर नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक को लिया जाए तो ये न सिर्फ दिनभर आपको एनर्जेटिक बनाए रखेगा बल्कि इससे काफी वक्त तक पेट भी भरा हुआ महसूस होगा। पौष्टिकता से भरपूर ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान होता है। समर सीजन में ब्रेकफास्ट में तेल और मसालेदार चीजों को खाने के बजाय मिल्क शेक एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने के लिए सामग्री

  • दूध : 2 कप
  • चीनी : 2 टेबलस्पून
  • मलाई : 1 टेबलस्पून
  • काजू : 7-8
  • बादाम : 7-8
  • पिस्ता : 7-8
  • अंजीर : 1
  • ठंडाई : 1 टेबलस्पून

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने की विधि

Dry Fruits Milk Shake
Dry Fruits Milk Shake

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम पिस्ता, अंजीर) लें और उन्हें 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय के बाद सभी को पानी से निकाल लें। अब मिक्सर में चीनी और ड्राई फ्रूट्स को डालकर पीस लें। अब इस मिश्रण में दूध डाल दें और एक बार फिर मिक्सर चलाकर मिल्क शेक को तैयार करें। ध्यान रहे कि शेक अच्छी तरह से पिसना चाहिए।

अब मिक्सर में एक चम्मच मलाई डाल दें और ढक्कन लगाकर एक-एक सेकंड के लिए रुक-रुककर मिक्सर चलाएं। ऐसा कम से कम दो से तीन बार करें। ध्यान रखें कि मिक्सर को रुक-रुककर ही चलाना है, अगर एक साथ चला दिया तो दूध ठंडा होने की वजह से उसमें से मक्खन अलग हो जाएगा और मिल्क शेक का स्वाद पूरी तरह से बदल जाएगा। अब मिल्क शेक को एक गिलास में निकाल लें और उसमें 1 टेबलस्पून ठंडाई डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। आपका ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्व करने से पहले गिलास में बारीक कटे सूखे मेवे से सजाएं।

Dry Fruits Milk Shake

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : नौ दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ से करें मां दुर्गा को प्रसन्न Durga Saptashati

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular