Homeलाइफस्टाइलमानसून में भूलकर न करें ये 5 पोषण संबंधी गलतियां, सेहत के लिए...

मानसून में भूलकर न करें ये 5 पोषण संबंधी गलतियां, सेहत के लिए है नुकसानदायक

मानसून का मौसम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। इस मौसम में भीषण गर्मी से राहत मिलती है। साथ ही आसपास के हिस्से में हरियाली छा जाती है। मिट्टी की भिगी-भिगी खूशबू और चाय के साथ पकौड़े का मजा हर किसी को पसंद होता है। लेकिन इस मौसम में हम सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। इस मौसमी में जरा सी लापरवाही सर्दी, जुकाम और वायरल के खतरे को बढ़ा देता है। ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना चाहिए। वहीं, कुछ लोग पोषण संबंधी गलती कर देते हैं जो उनके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं इन कॉमन गलतियों के बारे में ताकि आप इसे न दोहराएं।

सिट्रस फ्रूट्स का सेवन नहीं वर्जित

सिट्रस फ्रूट्स में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होता है। ये आपकी इम्युनिटी को मजबूत कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। जिससे यह इस समय बहुत जरूरी हो जाता है। इन फलों में खट्टापन होने के कारण लोग इसे खाने से परहेज करते हैं जिससे उनकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। अगर आपको खट्टे फलों का स्वाद पसंद नहीं हैं तो भोजन में नींबू का रस मिला सकते हैं। इसके अलावा चाहे तो नींबू पानी भी पी सकते हैं। आप सिट्रस फ्रूट्स के अलावा पपीता, अमरूद और लाल शिमला मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इन सभी चीजों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है।

प्रीबायटिक और प्रोबायोटिक्स से परहेज करना

कुछ लोग खट्टे फलों की तरह दही जैसे प्रोबायोटिक चीज को खाने से परहेज करते हैं। मानसून में आंत को स्वस्थ रखना जरूरी होता है। इससे इम्युनिटी भी मजबूत होता है। दही, छाछ, आचार वाली सब्जियां आंत के हानिकारक बैक्टीरिया को दूर कर बीमारियों से दूर रखने में मदद करती हैं।

फ्रीज का ठंडा पानी नहीं पीना

अगर आप अपने गले को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो फ्रीज का ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। ठंडा पानी गले के लिए खराब होता है और इंफेक्शन को बढ़ा सकता है। आप फ्रीज की ठंडे पानी की जगह मटके वाला पानी पी सकते हैं। ये सिर्फ आपकी प्यास को शांत नहीं करता है। बल्कि कई अन्य फायदे भी होते हैं। ये आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करता है।

सीजनल फूड्स को अनदेखा करना

मानसून के मौसम में सीजनल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाना चाहिए। ये आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। बिना मौसम की फल और सब्जियों को कृत्रिम रूप से उगाया जाता है। इसलिए उसमें इम्युनिटी बढ़ाने वाले पोषक तत्व नहीं होते हैं।

ज्यादा मात्रा में स्ट्रीट फूड खाना

मानसून के मौसम में ज्यादातर लोग चाय, पकौड़े और अन्य तली-भुनी चीजें खाना पसंद करते हैं। इन चीजों को अधिक खाने से पेट फूलना और अन्य बीमारियां हो सकती है। स्ट्रीट फूड की जगह हेल्दी चीजों का सेवन करें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। क्योंकि नमी और पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए रोजाना 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular