Homeलाइफस्टाइलजानिए देर रात में खाना खाने से आपकी सेहत पर क्या असर...

जानिए देर रात में खाना खाने से आपकी सेहत पर क्या असर होता है

आज समाज डिजिटल,लाइफस्टाइल : 

लोगों ने देर रात खाना खाने को फैशन बना लिया है। लेकिन इसे देर रात खाने से आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। अगर आप कभी-कभी किसी वजह से देर से खाते हैं तो इसमें कोई हर्ज नहीं है लेकिन अगर आप में से किसी ने इसे अपनी आदत बना लिया है तो यकीन मानिए ये आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रात 8:00 बजे के बाद डिनर करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि सोने और खाने के बीच 2 घंटे का गैप होना बहुत जरूरी है। अगर देर से खाने या खाने के तुरंत बाद सोने से खाना ठीक से नहीं पचता है तो शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमी गति से काम करने लगता है और कई तरह की बीमारियों को न्यौता देता है।

आइए जानते हैं देर से खाना खाने के नुकसान

वजन बढ़ना

आज के दौर में युवा वर्ग मोटापे से सबसे ज्यादा परेशान है, जिम एक्सरसाइज के बावजूद मोटापा कम नहीं हो रहा है, इसका कारण कुछ नहीं बल्कि देर रात को खाना खाना है, अगर आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो गैप जरूर रखें खाना खाने और सोने के बीच 2 से 3 घंटे का।

नींद आने की शिकायत

अक्सर लोगों को नींद आने की शिकायत रहती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप देर से खाना खाते हैं। यह शरीर के प्राकृतिक चक्र को प्रभावित करता है। रात को सोते समय आपको बेचैनी महसूस होती है और यही वजह है कि आपको देर तक नींद आती है।

पाचन क्रिया प्रभावित

रात को देर से खाना खाने के बाद आप सीधे बिस्तर पर चले जाते हैं, ऐसे में आपको एसिडिटी, ब्लोटिंग जैसी कई समस्याएं होती हैं, क्योंकि आप खाना खाने के बाद कोई एक्टिविटी नहीं करते हैं। इस वजह से खाना पचने में समय लगता है और इससे आपकी पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

लो एनर्जी लेवल की समस्याएं

अगर आप रात को देर से खाते हैं तो दूसरे दिन से आपको कब्ज, सिर दर्द और अन्य समस्याएं होने लगती हैं, जिससे आपका एनर्जी लेवल कम हो जाता है, कभी-कभी देर रात खाने से नींद नहीं आती, जिससे आपको सिरदर्द भी होता है। और ऐसे में आपका पूरा दिन बर्बाद हो जाता है।

ये भी पढ़े: तिवारी जी की पुण्य स्मृति पर नाट्य उत्सव का आयोजन आज

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular