Homeलाइफस्टाइलDiet For Purify Blood आप इन 10 नेचुरल फूड्स का सेवन करने...

Diet For Purify Blood आप इन 10 नेचुरल फूड्स का सेवन करने से खून में जमा गंदगी को बाहर निकाल फेकेंगे,आज ही करें डाइट में शामिल!

खून को साफ़ लिए क्या करे Diet For Purify Blood In Hindi

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Diet For Purify Blood:  शरीर के अंग ठीक से आम करते रहें। इसके लिए शरीर के हर भाग में ठीक से खून पहुंचना बेहद जरूरी है। खून ही शरीर के हर भाग में ऑक्सीजन, हॉर्मोन्स और बाकी आवश्यक तत्व पहुंचाता है। खून साफ न होने की वजह से फोड़े-फुंसी, खुजली और किडनी संबंधित बीमारियों का खतरा रहता है। बॉडी फिट और हेल्दी रहे इसके लिए बेहद जरूरी है कि खून साफ हो और इसमें विषैले तत्व न हों। खून को साफ करने का काम किडनी और लीवर का होता है।

आज के समय के अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से कई बार हमारे लीवर और किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है। जिससे ये सुचारु रूप से काम नहीं कर पाते हैं। यही वजह है कि कई बार खून में तमाम तरह की अशुद्धियां जमा हो जाती हैं। इस समस्या को उचित खानपान से ही दूर किया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं खून को साफ करने वाले फूड्स।

Read Also:Earring Style For Girls क्या आपके पास है 5 तरह की मैचिंग एयरिंग्स? जो आपके मेकअप और आउटफिट के साथ करेगी मैचिंग!

हरी पत्तेदार सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करे (Food For Clean Blood)

हरी सब्जियों के अंदर भारी मात्रा में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। नियमित हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से ब्लड प्यूरिफाई होता है और विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। इससे आपने डाइट में सेवन करने की आदत डाल लें।

चुकंदर जूस का सेवन (Foods For Purify Blood)

चुकंदर के रस को “सुपर जूस” माना जाता है क्योंकि यह एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है। चुकंदर का जूस शरीर में ऐसे एंजाइम का उत्पादन बढ़ाता है। चुकंदर में नाइट्रेट्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो खून के साथ बॉडी को भी डिटॉक्सीफाई करते हैं।

Diet For Purify Blood

नींबू  (Healthy Foods)

नींबू बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स का बेहतर स्रेत है। जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता की शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। जो ब्लड को डिटॉक्सीफाई करते हैं। इससे बॉडी फंक्शन में भी सुधार होता है।

ब्रोकली खाएं (Diet For Purify Blood)

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। सलाद में ब्रोकली को शामिल करें। खून साफ करने के लिए ये असरदार तरीका है। वहीं शोध के मुताबिक, इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है।

गुड़ का सेवन

गुड़ का सेवन डाइटेशन सिस्टम को सही रखने के साथ खून की अशुद्धियां निकालने में भी सहायता करता है। गुड़ में आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी भी नहीं होने देता। आप इससे खाना खाने के बाद मीठे के रूप ले सकते हैं।

लाल मिर्च (Khun Saaf Karne Ke Liye Kya Khaye)

लाल मिर्च शरीर से टॉक्सिन दूर करने में मदद करती है और खून को Purify करती है। शोध के अनुसार, इससे Heart Atack का खतरा भी कम होता है।

Diet For Purify Blood

तुलसी (Diet For Purify Blood)

तुलसी के पत्तों में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो खून को साफ करने के साथ शरीर में Blood Circulation भी बढ़ाते हैं। ऐसे में सुबह खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्तियां भी चबाएं।

गाजर को जरूर शामिल करे अपनी डाइट में

ऐसा कोई भी पोषक तत्व नहीं है जो गाजर में नहीं पाया जाता है। गाजर खाने या इसका जूस पीने से भी ब्लड प्यूरीफाईड होता है। इससे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती और कई बीमारियां भी दूर होती हैं। साथ ही कब्ज की भी समस्या को दूर करता है।

एवोकाडो (Blood Kaise Saaf Kare In Hindi)

यदि आप अपनी त्वचा को सुन्दर बनाना चाहते हैं और कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी कई जानलेवा बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करें। खून में जमा विषाक्त पदार्थ धमनियों को कमजोर करते हैं। लेकिन एवोकाडो का सेवन खून को साफ करने और विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करता है।

हल्दी (Diet For Purify Blood)

हल्दी एक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल मसालों के रुप में प्रमुखता से किया जाता है। हिंदू धर्म में पूजा में या कोई भी शुभ काम करते समय हल्दी का उपयोग किया जाता है। हल्दी खून का थक्का जमने की प्रक्रिया को धीमा करती है। सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीने का आदत डालें। इससे खून शुद्ध होता है और हल्दी लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में भी मदद करता है।

Read Also:Somvar Vrat Ki Katha In Hindi जानिए सोमवार व्रत की पूजा विधि ,कथा और महत्व के बारे में,कितना शुभ है होता है आज का दिन! 

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular