Homeलाइफस्टाइलBody Detox In Winter क्या आप भी सर्दियों में बॉडी डिटॉक्स करने...

Body Detox In Winter क्या आप भी सर्दियों में बॉडी डिटॉक्स करने के साथ इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बनाए रखना चाहते है तो अपनाएं ये 3 तरीके।

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Body Detox In Winter
सर्दियों में हमेशा देखा जाता है कि शरीर में कई तरह के संक्रमण और वायरस की शिकायतें आती है। जिसका कारण यही होता है कि बॉडी सही तरीके से और नियमित रूप से डिटॉक्स नहीं हो पाती। इसलिए हमे गर्मियों के अलावा सर्दियों में भी ये कोशिश करनी चाहिए कि हम नियमित रूप से अपनी बॉडी को डिटॉक्स करें और खुद को स्वस्थ रखें।

सादा भोजन और अच्छी नींद लेकर हम काफी हद तक अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं। लेकिन इनका असर भी तभी होता है जब हमारी बॉडी में किसी तरह की कोई अशुद्धियां न मौजूद हो। आइए जानते हैं कैसे? घर में ही आसानी से बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है ।

Also Read : Mahendragarh Special Staff ने एक युवक को अवैध हथियार सहित किया गिरफ्तार

1. नारियल पानी से (Body Detox In Winter)

नारियल पानी बॉडी को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्स करता है। नारियल पानी सर्दियों में आपकी बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है। नारियल पानी हर मौसम में आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही गर्मी और बरसात के मौसम में होने वाली कई बीमारियों से भी बचाता है।आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं नारियल पानी पीने से चेहरा भी चमकने लगता है और खूबसूरती भी बढ़ाता है।

2. अदरक और नींबू की चाय से (Body Detox In Winter)

Body Detox In Winter
अदरक-नींबू पानी में एंटी आक्सीडेंट मौजूद होता है और यह बीमारी पैदा करने वाले फ्री रेडिकल और जीवाणुओं से लड़ने में सक्षम होता है। इसे आप किसी भी समय बनाकर पी सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें दूध और चीनी मिलाने की गलती न करें। अदरक और नींबू में मौजूद कई सारे तत्व एक साथ मिलकर बॉडी के अंदर मौजूद गंदगी को दूर करते हैं और अदरक पेट की परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

3. चुकंदर का जूस (Body Detox In Winter)

चुकंदर सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते है। चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाए जाते है। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसके लगातार सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और इम्यून सिस्टम भी सही तरीके से काम करता है। इस जूस का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं। पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में काफी फायदेमंद है।

Also Read: Health Benefits Of Aloe Vera जानिए स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा जूस पीने के 5 फायदे:

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular