Homeलाइफस्टाइलहल्दी की चाय इम्युनिटी बढ़ाने के साथ दे सेहत को कई फायदे...

हल्दी की चाय इम्युनिटी बढ़ाने के साथ दे सेहत को कई फायदे Benefits of Turmeric Tea

Benefits of Turmeric Tea

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Benefits of Turmeric Tea : हेल्दी रहने के लिए आप हल्दी वाला दूध पीते हैं, लेकिन क्या आपने कभी हल्दी वाली चाय पी है। अगर आपने अभी तक हल्दी वाली चाय पीने की कोशिश नहीं की है तो इसे जरूर पिएं। हल्दी न सिर्फ कई बीमारियों, संक्रमणों से बचाती है, बल्कि त्वचा को निखारने का भी काम करती है।

हल्दी की चाय पीने के फायदों की बात करें तो यह सूजन को कम करती है, नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है। साथ ही मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। यह चाय लीवर और दिल को स्वस्थ रखती है। आइए जानते हैं हल्दी की चाय पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ क्या हैं और इसे कैसे बनाया जाता है।

हल्दी वाली चाय पीने के फायदे

 Turmeric
Turmeric
  • हल्दी में मौजूद करक्युमिन कम्पाउंड इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। यदि आपको जोड़ों में दर्द, गठिया का दर्द, सूजन हो तो आप हल्दी वाली चाय का सेवन करें।
  • हल्दी की चाय पीने से हार्ट अटैक आने का जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है।
  • हल्दी से कैंसर के होने के खतरे को कम कर सकते हैं। त्वचा, बाउल, स्तन, पेट आदि कैंसर से बचे रहने के लिए डाइट में नियमित रूप से शामिल करें हल्दी वाली चाय। (Benefits of Turmeric Tea)
  • ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है। साथ ही डायबिटीज से संबंधित कई तरह के जोखिम को दूर करता है। आप हल्दी वाली चाय या फिर प्रतिदिन हल्दी को अपने भोजन में शामिल करके भी डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी आप हल्दी वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। प्रतिदिन या सप्ताह में दो से तीन बार भी आप हल्दी वाली चाय का सेवन करके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाए रख सकते हैं, जिससे कई संक्रामक बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है।

हल्दी वाली चाय बनाने का तरीका

Benefits of Turmeric Tea
Benefits of Turmeric Tea
  1. आप हल्दी वाली चाय हल्दी पाउडर से बना सकते हैं या फिर साबुत सूखी हल्दी को पीसकर भी चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. कप पानी में 1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर डालें। इसे गैस पर रख कर 5 से 10 मिनट के लिए उबलने दें।
  3. गैस से उतारकर इसे कप में छान लें। हल्का ठंडा हो जाए, तो इसमें स्वाद लाने के लिए शहद, काला नमक, काली मिर्च पाउडर, अदरक का रस, नींबू का रस भी मिला सकते हैं।
  4. शहद, अदरक, नींबू, काली मिर्च मिलाने से इस चाय की पौष्टिकता और भी अधिक बढ़ जाएगी।

Benefits of Turmeric Tea

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात Benefits of Neem Oil

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular