Homeलाइफस्टाइलहोली पर ठंडाई पीने के फायदे Benefits Of Thandai

होली पर ठंडाई पीने के फायदे Benefits Of Thandai

Benefits Of Thandai

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : 

Benefits Of Thandai : गुझिया और अन्य व्यंजनों के साथ होली में एक खास चीज जो परंपरा है, वह है ठंडाई। होली के दौरान मौसम थोड़ा गर्म होने लगता है। ऐसे में होली का हर रंग ठंडाई के बिना अधूरा लगता है। इस बार होली का पर्व 18 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन लोग जमकर रंग खेलते हैं और घर-घर में तरह-तरह के पकवानों से ठंडाई बनाने और पीने का दौर होता है।

लेकिन होली पर न सिर्फ ठंडाई पीने की परंपरा है बल्कि इसे कई बार पिया भी जाता है क्योंकि इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं। होली में हम तरह-तरह के तले-भुने व्यंजन खाते हैं। कभी-कभी इनके कारण हमें कब्ज, एसिडिटी या अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ठंडाई के सेवन से इन समस्याओं को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं ठंडाई के फायदों के बारे में।

एनर्जी देती है ठंडाई

Thandai
Thandai

ठंडाई में पिस्ता, बादाम आदि सूखे मेवे खूब मिलते हैं, इसलिए यह हमारे शरीर को ताकत और ऊर्जा भी देते हैं। इसके अलावा ठंडक से हमारा दिमाग भी ठंडा हो जाता है। इसमें केसर मिला होने के कारण यह अवसाद रोधी और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है।

कब्ज की समस्या दूर करे

ठंडाई में मिलाई जाने वाली चीजों में खसखस ​​भी शामिल है, जिसमें फाइबर और प्रोटीन के अलावा कैल्शियम और अन्य मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कब्ज और पेट में जलन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में काफी कारगर होते हैं। होली के दौरान तरह-तरह के तले-भुने व्यंजन खाने से होने वाली ऐसी समस्याओं में ठंडाई का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन-तंत्र को फिट रखे ठंडाई

ठंडाई में कुछ चीजें मिलाई जाती हैं जैसे सौंफ पेट की जलन को शांत करती है और ठंडा रखती है। सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा, यह सूजन या पेट फूलना का कारण नहीं बनता है। सौंफ पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है।

इम्यूनिटी मजबूत बनाए ठंडाई

ठंडाई में मिलाए गए पोषक तत्वों के कारण यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इम्युनिटी को मजबूत करने में अहम कारक की भूमिका निभाता है। अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर रखना चाहते हैं तो होली के मौसम में ठंडाई पीना भी एक अच्छा विकल्प है।

Benefits Of Thandai

Read More : होली पर्व पर ये न करें Don’t Do On Holi Festival

Read More : कैसे बने हारे का सहारा खाटू श्याम How To Become A Loser’s Sahara Khatu Shyam

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular