Homeलाइफस्टाइलBenefits Of Fenugreek Seeds: सेहत के लिए वरदान है मेथीदाना,जानिए मेथीदाने से...

Benefits Of Fenugreek Seeds: सेहत के लिए वरदान है मेथीदाना,जानिए मेथीदाने से होने वाले  5 जबरदस्त फायदे

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Benefits Of Fenugreek Seeds: तड़के से लेकर आचार में इस्तेमाल होने वाली मेथी आपकी सेहत के लिए किसी  वरदान से कम नहीं है। स्वाद के साथ-साथ यह बहुत सारे सेहत और सौंदर्य़ से जुड़े फायदे भी देते हैं जिनके बारे में बहुत से लोगों को ज्ञान ही नहीं होता। क्योंकि यह छोटी -छोटी चीजें आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकती हैं जैसे की मेथीदाना। आपने मेथी की सब्जी, साग और चटनी तो खाई होगी ।

(Benefits Of Fenugreek Seeds)इससे बने मेथी के लड्डू गर्भवती महिलाओं को खाने के लिए दिए जाते हैं। चलिए आज उन्हीं के बारे में आपको बताते हैं। वजन घटाने से लेकर आयरन की कमी के लिए मेथी दाना बहुत ही लाभकारी माना जाता है। तो आइए बताते हैं इससे होने वाले कुछ फायदों के बारे में…

Read Also: मात्र 60 हज़ार के लिए हुई थी भाना निवासी युवक की हत्या,हत्या करके गांव कोटडा के तालाब में फैंक दी थी लाश: Bhana Resident Youth Was Murdered For 60 Thousand

1.आयरन की कमी  (Benefits Of Fenugreek Seeds In Hindi)

महिलाओं में ज्यादातर आयरन की कमी पाई जाती है।ज्यादातर  प्रेग्नेंसी में मज़हिलज़ों को आयरन की कमी हो सकती है। इस दौरान महिलाओं को आयरन की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। मेथी दाने को डाइट में शामिल करें। इससे आयरन की कमी पूरी हो जाएगी।

2. पेट संबंधी समस्या  (Fenugreek Seeds)

मेथी दाने का 1 चम्मच चूर्ण खाला पेट गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। नहीं तो मेथी के दानों को पानी में रात भर भिगो दें और फिर अगली सुबह चबा-चबाकर इसे पानी के साथ ही खा लें। इससे  आपको कब्ज, गैस, पेट फूलने, भूख ना लगने, भोजन ना पचने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

3. डायबीटिज को कंट्रोल करने के लिए (Health Care)

मेथी दाने रक्त में शूगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जाने जाते हैं। इनमें मौजूद नैचूरल सॉल्यूबल जो रक्त में शूगर के अवशोषण को धीमा करता है। इसे रोज खाली पेट गुनगुने पानी  के साथ पिएं या मेथी दानों को पानी में भिगोकर सुबह चबाकर खाएं।

4. बालों को झड़ने से रोकें (Heath Tips)

इसका इस्तेमाल करके बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। मेथी दानों को 1 या 2 चम्मच रात को भिगो कर रख दें। सुबह उठकर इसको बालोंं की झड़ों में लगाएं।10 मिनट के लिए बालों में रहने दें और फिर बाल सिंपल पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों में चमक आएगी और बाल झड़ना भी कम होंगे।

5. वजन घटाने में असरदार (Benefits Of Fenugreek Seeds In Hindi)

फाइबरस और नैचुरल सॉल्यूबल से बने मेथी दाने लंबे समय तक आपका पेट भरे रखते हैं। एक चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर उनको चबाएं। ये ट्रिक वजन कम करने में काफी असरदार होगी। मेथी  फैट कम करने में मदद करती है।

Read Also:  लोकसभा अध्यक्ष के माध्यम से रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव से फाटक खुलवाने और सब-वे बनवाने की करी मांग Demand For Opening Of Gates And Construction Of Sub-Ways

Read Also: इंडस पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया बेबी शो समारोह:Baby show Celebrated At Indus Public School

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular