Homeलाइफस्टाइलडिहाइड्रेशन से लेकर पेट तक की समस्याओं को दूर करें Benefits of...

डिहाइड्रेशन से लेकर पेट तक की समस्याओं को दूर करें Benefits of Aam Panna

Benefits of Aam Panna

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Benefits of Aam Panna : गर्मी का मौसम आते ही लोग आम का इंतजार करते हैं। पके आम या कच्चे आम न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। कच्चे आम की बात करें तो आप इसे खट्टी-मीठी चटनी, अचार और आम पन्ना बनाकर खा-पी सकते हैं, गर्मी में लू, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आम के पत्तों का सेवन गर्मियों में सबसे अच्छा पेय है। कच्चे आम में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर आदि तत्व होते हैं। नमक के साथ इसका सेवन करने से पेट की समस्या, डायरिया, सूजन आदि ठीक हो सकते हैं। आम का पन्ना गर्मियों में शरीर को कैसे फायदा पहुंचाता है…….

कच्चा आम लू से बचाए

 Aam Panna
Aam Panna

कच्चे आम की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इससे आम पन्ना बनाकर पीने से पेट को ठंडक मिलती है। गर्मी में लोगों को सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक या लू लगती है, ऐसे में आम पन्ना आधा कप भी पीकर घर से बाहर निकलेंगे तो लू से बचाव होगा। गर्मी में अधिक पसीना निकलने से शरीर में आयरन, सोडियम क्लोराइड की कमी हो जाती है। आम पन्ना पीने से इससे आप बचे रहेंगे। (Benefits of Aam Panna)

डिहाइड्रेशन से बचाएं

आपको अधिक पसीना निकलता है और आपका काम भी आउटडोर वाला है, तो आम पन्ने का सेवन जरूर करें। यह हेल्दी समर ड्रिंक शरीर में एलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखता है। आयरन की कमी से बचाता है। हाइड्रेटेड रखता है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

आम पन्ना न्यूट्रिएंट्स से होता है भरपूर

कच्चे आम से बने आम पन्ना में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन ए, बी1, बी2, सी, कार्बोहाइड्रेट्स, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट आदि होते हैं। ये सभी तत्व गर्मी में शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

कैंसर का जोखिम करे कम

Benefits of Aam Panna
Benefits of Aam Panna

आम में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट्स का निर्माण करते हैं, जो कई तरह के कैंसर जैसे फेफड़ा, पेट, कोलोन, प्रोस्टेट आदि से शरीर को सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसे में आप कच्चा आम या इससे बनें आम का पन्ना जरूर पिएं।

हाजमा सुधारे

गर्मियों में अक्सर लोगों का हाजमा खराब रहता है। गर्मी में भोजन जल्दी खराब होता है, ऐसे में ताजा भोजन ना करने से पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। आम पन्ना में मौजूद फाइबर पेट साफ रखता है। भोजन को जल्दी पचने में मदद करता है विटामिन बी आंतों से संबंधित समस्याओं को दुरुस्त करता है (Benefits of Aam Panna)

आंखों को रखे स्वस्थ

आम पन्ना में मौजूद विटामिन ए आंखों को मोतियाबिंद, रतौंधी, ड्राई आंखें, आंखों का लाल होना जैसी कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है आम पन्ना का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए वरना डायबिटीज, वजन बढ़ना, उच्च रक्तचाप, डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Benefits of Aam Panna

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात Benefits of Neem Oil

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular