Homeलाइफस्टाइलBenefits Lemon Water In Summer: गर्मियों के मौसम में पीना शुरू कर...

Benefits Lemon Water In Summer: गर्मियों के मौसम में पीना शुरू कर दें बस 1 गिलास नींबू पानी, लीवर रहेगा ठीक, और पेट रहेगा दुरुस्त

Benefits Lemon Water In Summer: गर्मियों में नींबू पानी का पीना शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। गर्मियों ने दस्तक दे दी है और इस मौसम में सबसे ज्यादा डिहाइड्रेशन की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह शरीर में नींबू में एनर्जी बनाकर रखता है। विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर सहित कई पोषक तत्वों होते हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

( Lemon Water )इसके साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी नींबू पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं नींबू पानी कब पीना चाहिए और इससे सेहत को क्या-क्या लाभ मिलेंगे।

Read Also: सुलखनी पंजाबन सीजन 3 प्रतियोगिता में, अर्शदीप कौर ने जीता बेस्ट एक्टर का अवार्ड: Arshdeep Kaur wins Best Actor Award

कब और कितना पीएं नींबू पानी (Benefits Lemon Water In Summer In Hindi)

एक्सपर्ट, के अनुसार सुबह खाली पेट 1 गिलास नींबू पानी पीने से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके आलावा दिन में कम से कम 1-2 बार नींबू पानी चाहिए। इससे ज्यादा नींबू पानी ना पीएं क्योंकि इससे सेहत को नुकसान होता है।

जानिए नींबू पानी पीने के फायदे(Lemonade Benefits)

नींबू पानी लिवर के लिए है फायदेमंद

नींबू के एंजाइम्स लिवर को उत्तेजित करके, एंजाइम के कार्य को बढ़ाकर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।यही वजह है कि यह लीवर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मददगार है।

वजन कम करने में फायदेमंद (Lemon Water Benefits)

नींबू में मौजूद पेक्टिन फाइबर भूख को कंट्रोल करता है, जिससे वेट लूज में मदद मिलती है।अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो नींबू पानी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

डिहाइड्रेशन से बचाए (Lemon Water)

गर्मियों में 1 गिलास नींबू पानी का सेवन डिहाइड्रेशन नहीं होने देता और कमजोरी, चक्कर आना जैसी समस्याओं से भी बचाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए (Increase Immunity)

नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है। विटामिन सी के कारण शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद मिलती है

पाचन को रखे दुरूस्त (Health Tips in Hindi)

नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से पाचन दुरूस्त और गैस, बदहज़मी, कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही भूख भी बढ़ती है।

Read Also: शहीदी दिवस को समर्पित साइकिल रैली का किया आगाज, साइकिल सवार 100 किलोमीटर का सफर करेंगे तय: Cyclists Will Travel 100 km

Read Also: डीसी ने किया कार्यालयों का औचक निरीक्षण, लाइसेंस शाखा में भी रजिस्टर चेक किए: DC inspected The Offices

Connect With Us : Twitter

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular