Homeलाइफस्टाइलAmla Powder Use For Grey Hair क्या आपके बाल तेजी से सफ़ेद...

Amla Powder Use For Grey Hair क्या आपके बाल तेजी से सफ़ेद हो रहे हैं?तो अपनाए ये 4 आसनं तरीके,आंवला पाउडर का यूज़ करके!

जानिए आंवले के फायदे Benefits of Amla in Hindi

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Amla Powder Use For Grey Hair: आपको भले ही यह बात कुछ अजीब लगे कि प्राकृतिक रूप से भी सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं। लेकिन यह सच है। क्योंकि बालों को काला करना इनमें पिंग्मेंटेशन पर निर्भर करता है। जिसे आप सही चीजों के देखभाल और सही डायट के साथ बढ़ा सकती हैं। हमारे गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से असमय बालों के सफेद होने की समस्‍या हो सकती है। बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आंवला पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन E जैसे गुण होते हैं, जो बालों को कई तरह से से फायदा पहुंचाते हैं। हेयर ग्रोथ और डैंड्रफ फ्री स्कैल्प के लिए भी इसे लगाना फायदेमंद होगा। जानिए सफेद बालों को तेजी से काला करने के लिए किन तरीकों से कर सकते हैं आंवला पाउडर का इस्‍तेमाल।

Read Also:Smartphone Knowledge क्या आपको पता है अब स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी का यूज़ क्यों नहीं किया जाता ?जानिए इसकी वजह!

​मेहंदी और आंवला पाउडर का प्रयोग (Hair care Tips)

Amla Powder Use For Grey Hair

मेहंदी पाउडर में पिसा हुआ आंवला, 5 चम्मच नींबू का रस, 5 चम्मच कॉफी, 1 कच्चा अंडा और आंवले का पानी मिलाएं ताकि गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। मेहंदी और आंवला का ये पैक रात में ही बना लें और सुबह बालों पर लगाएं। इसे 2 घंटे तक लगा रहने दें। 2 घंटे बाद शैंपू करने की बजाए सादे पानी से बाल धो लें। सप्ताह में एक बार अवश्य ऐसा करें, आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे। साथ ही बाल काले होंगे और बालों को पोषण मिलेगा।

​शिकाकाई और रीठा पाउडर का प्रयोग (Beauty Tips)

Amla Powder Use For Grey Hair

शिकाकाई का इस्तेमाल बालों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। लंबे घने और खूबसूरत बालों के लिए ज्यादातर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। लोहे की कढ़ाई में शिकाकाई, रीठा और आंवला पाउडर तीनों को अच्छी तरह Mix कर लें। इसे रातभर के लिए ढक कर छोड़ दें। अगले दिन इसे अपने बालों पर अप्लाई करें और फिर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद बाल धो लें। सप्ताह में एक बार ये दो-तीन महीनों तक अवश्य ऐसा करें, आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

नारियल तेल के साथ मिक्‍स करके लगाएं (Amla Powder Use For Grey Hair)

Amla Powder Use For Grey Hair

नारियल के तेल में नींबू का रस मिक्स करके इस्तेमाल करने से बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही बाल सिल्की-शाइनी और मजबूत बनते हैं। एक कटोरी में नारियल तेल लें। इसे एक बड़े बर्तन में रखकर गर्म करें। कुछ मिनट बाद इसमें आंवला Powde मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि आपको 2 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच आंवला पाउडर Mix करना है। इसे तब तक गर्म करें, जब तक कि दोनों इंग्रेडिएंट्स पूरी तरह से काले ना हो जाएं। अब इसे ठंडा होने दें। कुछ देर बाद इसे बालों पर अप्लाई करें। इसे एक घंटे तक लगाकर रखें और उसके बाद बाल सादे पानी से धो लें। इतना ही नहीं बालों से डैंड्रफ की दिक्कत भी इससे दूर होगी।

एलोवेरा और आंवला पाउडर का प्रयोग (Amla Powder In Benifits)

एलोवेरा और आंवला पाउडर का प्रयोग

Amla Powder Use For Grey Hair:एलोवेरा भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। एलोवेरा के ताजे पत्ते लें और पीसकर पेस्ट बना लें। अब आंवला पाउडर के साथ इसे मिक्स कर दें। ऊपर से हल्का गर्म पानी डालें। इसे कुछ देर के लिए ठंडा हाेने दें और ठंडा होने के बाद इस पेस्‍ट को बालों पर लगाएं। इसे 45 मिनट तक रखें और इसके बाद बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिन में आपको अंतर नजर आने लगेगा।

Read Also:Ravivar Ki Katha In Hindi जानिए रविवार के व्रत की पूजा विधि, कथा और महत्व के बारे में,कितना शुभ होता है आज का दिन

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular