Homeलाइफस्टाइललंबी उम्र के लिए बदलें अपने खानपान की आदत, जानें उपाय...

लंबी उम्र के लिए बदलें अपने खानपान की आदत, जानें उपाय…

हर कोई सुखमयी और लंबी उम्र की कामना करता है और यह तभी मिलेगी जब आपका खानपान दुरूस्‍त होगा। अगर आप भी अधिक समय तक सेहतमंद होकर जीना चाहते हैं। तो अपने खाने की आदतों को बदलें। सही और संतुलित आहार से न केवल शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है, बल्कि उम्र को बढ़ाया जा सकता है। खाने की कुछ आदतों को अपनाकर अनेक बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती हैं। और ये आदतें आपको देती है लंबे जीवन का वरदान।

ऐसा होना चाहिए आपका खानपान

1- दो मुट्ठी नट्स खाने वाला व्‍यक्ति अन्‍य लोगों की तुलना में लंबा जीवन जीता है। हाल ही में 30 साल के हार्वर्ड के अध्‍ययन के अनुसार, नट खाने वाले लोगों में, नट न खाने वाले लोगों की तुलना में मृत्‍यु दर 20 प्रतिशत कम होता है। अन्‍य अध्‍ययन बताते हैं कि अपने आहार में नट शामिल करने से एलडीएल और बुरे कोलेस्‍ट्रॉल को 20 प्रतिशत कम किया जा सकता है।

2- सब्जियां न केवल खाने में स्वादिष्ट लगती हैं बल्कि अपने विटामिन प्रोटीन तथा एंटीआक्सीडेंट आदि की मदद से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती हैं। हरी सब्जियां बेहतर सेहत दे कर आपको लंबा जीवन जीने में मददगार होती हैं। मध्‍यम आयु वर्ग के लोगों पर किये गये अध्‍ययन से पता चला कि जो लोग नियमित रूप से एक कप पकी हरी सब्जियों को सेवन लगभग चार साल से कर रहें हैं उनमें हरी सब्‍जी न खाने वालों की तुलना में मृत्‍यु की संभावना बहुत कम होती है।

3- जो लोग हफ्ते में दो बार से अधिक मीट का उपयोग नहीं करते, वह भी लंबा जीवन जीते हैं। यानी संयम से मीट का आनंद लेने से आप लंबी उम्र पा सकते हैं। साथ ही ब्‍लू जोन से आने वाला मीट में ओमेगा-3 फैटी एसिड का उच्‍च स्‍तर होता है, क्‍योंकि यहां पशुओं को चारा चरने की आजादी होती है।

4- मछली खाने से आपकी उम्र में बढोत्तरी हो सकती है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में यह माना है एक जो लोग हफ्ते में दो बार मछली का सेवन करते हैं उनकी उम्र दो साल और बढ़ जाती है। शोधकर्ता डैरियश मोज़ाफैरियन ने बताया, ‘हमने शोध में पाया कि रक्त में ओमेगा 3 का स्तर अधिक रहता है तो दिल की सेहत बनी रहता ही और उम्र बढ़ने के साथ-साथ जीवनकाल भी बढ़ता है।

5- अध्‍ययन से पता चला है कि अंडा खाने से आपका पूरा स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा बना रह सकता है। इनमें कुछ प्रकार के वसा पाए जाते हैं जो शरीर के काम-काज पर असर डालते हैं। अंडे में विटामिन ए, बी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि उम्र को बढने से रोक देते हैं। साथ ही इससे आप लंबा जीवन भी पा सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular