Homeलाइफस्टाइलपीएं बादाम का दूध, पाएं अच्छी सेहत और तेज दिमाग

पीएं बादाम का दूध, पाएं अच्छी सेहत और तेज दिमाग

बादाम सेहत और दिमाग दोनों के लिये बेहद फायदेमंद होता है! यह बात तो हम सब जानते हैं लेकिन अगर बादाम को दूध में मिला लिया जाये तो दूध के साथ बादाम का संगम ना केवल एक स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक पेय बना जाता है। बादाम का दूध पीने से शरीर के साथ-साथ त्‍वचा स्‍वस्‍थ और चमकदार बनती है। बच्‍चों को भी स्‍कूल जाते समय गरमा-गरम बादाम का दूध जरूर पिलाएं क्‍योंकि इससे दिमाग तेज होगा, आंखों की रोशनी बढ़ेगी और उनका शरीर पूरा दिन ऊर्जावान बना रहेगा। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि बादाम का दूध पीने से शरीर को क्‍या-क्‍या लाभ मिलते हैं।

हड्डियां मजबूत बनाये
बादाम का दूध पीने से आपको बहुत सारा विटामिन डी मिलता है, जिससे हड्डियां कैल्शियम आसानी से सोख पाती है। यानी बादाम के दूध से अर्थराइटिस और ओस्टियोपरोरोसिस का खतर कम होता है। बच्‍चों को खांसी-जुखाम की समस्‍या लगातार बनी रहती है लेकिन बादाम का दूध बच्‍चों को लगातार देने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

आंखों के लिये फायदेमंद
आंखों की देखभाल के लिए आहार में विटामिन ‘ए’ शामिल करना बहुत जरूरी होता है, क्‍योंकि बादाम के दूध में विटामिन ‘ए’ होता है जो आंखों को सीधे प्रभावित करता है। इसलिये अपने बच्‍चों को बादाम का दूध रोजाना जरूर पिलाना चाहिये।

दिल को बनाये मजबूत
एक स्वस्थ शरीर में होता है एक सेहतमंद दिल.…और अपने दिल को बेहतर स्वास्थ्य देने के लिए अपनी दिनचर्या में एक गिलास बादाम का दूध शामिल करें ताकि आपका दिल और ज्‍यादा खूबसूरती से धड़के… जी हां, बादाम के दूध में कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता बल्कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे हेल्‍दी फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है, जो दिल की मजबूती के लिये बहुत ही आवश्‍यक तेल होता है। साथ ही इसमें पोटैशियम, विटामिन ई, मैगनीशियम और मोनो सैचुरेटेड फैट्स भी पाए जाते हैं।

वजन कंट्रोल करें
क्या आप मोटापा घटाना चाहते हैं? तो बादाम के दूध को बिना मीठा मिलाये पियें और फिर देखिये…जी हां, बादाम का दूध आपका वजन कम करने में सहायक होगा। एक कप बादाम के दूध में 60 कैलोरीज होती है। साथ ही यह मांसपेशियां बनाने में मदद करता है। भले ही बादाम के दूध में प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा ना हो लेकिन इसमें मैगनीशियम, कॉपर और राइबोफ्लेविन आदि नामक पोषक तत्‍व शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं।

त्‍वचा बनाए चमकदार
आपके चेहरे की खूबसूरती को चार चांद लगाता है बादाम का दूध…….बादाम के दूध में बहुत सारा विटामिन ‘ई’ होता है जिसे पीकर आपकी स्‍किन ग्‍लो करने लगेगी। यह बहुत ही पावलफुल न्‍यूट्रियंट्स होता है जो कि त्‍वचा को नमी प्रदान करता है और स्‍वस्‍थ बनाता है। जानना चाहते हैं कि कैसे बनाया जाता है ये पौष्टिक बादाम का दूध? तो आइए जानें बादाम का दूध बनाने की विधि है…

बादाम का दूध बनाने का तरीका
बादाम का दूध बनाने के लिए आपको 200 ग्राम (1 कप) दूध, 6 से 8 बादाम, 10 धागे केसर, 2 छोटी इलाइची, 1 चम्‍मच चीनी (स्वादानुसार) की जरूरत होती है। बादाम को लेकर इसे काट लीजिये, आप चाहें तो इसे पीस भी सकते हैं, फिर इलाइची छील कर पीस लीजिये। अब दूध को भारी तले के बर्तन में डाल कर गर्म कीजिये, दूध में उबाल आने के बाद बादाम और केसर के टुकड़े या पेस्ट डाल दीजिये, धीमी गैस पर 4-5 मिनट तक उबालिये, गैस फ्लेम बन्द कर दीजिये। फिर दूध में चीनी और इलाइची पाउडर डाल कर मिलाइये। बादाम का गर्मा-गर्म दूध तैयार है। सर्दी के दिनों में बादाम का गर्मा-गर्म दूध पीजिये और गरमाहट महसूस कीजिये।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular