Home लाइफस्टाइल दिन अच्‍छा बनाने के लिए सुबह की करें कुछ इस तरह शुरूआत…

दिन अच्‍छा बनाने के लिए सुबह की करें कुछ इस तरह शुरूआत…

1 second read
0
622

यह बात तो आपने सुनी ही होगी- ‘हो सकता है हर दिन अच्छा न हो, लेकिन हर दिन में कुछ न कुछ अच्छा जरूर होता है’ लेकिन यह तय है कि हर दिन अच्छा बनाने के लिए आपकी सुबह की खास शुरूआत होनी चाहिए। इसके बाद ही आपका सामान्य सा दिन भी खास हो जाएग। अब सवाल ये उठता है कि सुबह उठते ही आखिर ऐसा क्या किया जाए जिससे आपका दिन बन जाए। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना वरन आपको रोजाना सुबह महज 10 मिनट निकालने हैं और कुछ चीजों को फालो करना है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें-

अलार्म बंद न करें
सुबह उठते ही ज्यादातर लोगा यही करते हैं कि अलार्म बंद कर देते हैं। इससे भला क्या होता है? कुछ नहीं बल्कि आप देर से उठती हैं और कुछ देर में ही तनाव से भर जाती हैं। अतः सुबह का अलार्म बंद करने के तुरंत बाद उठें। पांच मिनट और कहकर दोबारा सो न जाएं।

डायरी में कुछ लिखें
अगर आपने रात को कोई ऐसा सपना देखा है जिसे आप पूरा करना चाहती हैं तो उसे भूल जाने के पहले सुबह उठते ही डायरी में लिख डालें। जरूरी नहीं है कि सुबह उठकर डायरी में अपना सपना ही लिखेंगी। कोई आइडिया, कोई विचार, कोई ख्याल भी आप अपनी डायरी में लिख सकती हैं।

सिर्फ आज को याद रखें
आपके साथ हो सकता है कि बीते कल में बहुत कुछ ऐसा हुआ हो, जिन्हें आप याद नहीं रखना चाहतीं। लेकिन आपको चाहिए कि सुबह उठने के बाद बीते कल को पूरी तरह भूल जाएं और सिर्फ आज यानी मौजूदा समय को याद रखें। फ्रेश और एनर्जेटिक सुबह के लिए इससे अच्छा ख्याल और कुछ नहीं हो सकता। असल में हम सब इस तथ्य से वाकिफ हैं कि हम बीते कल को भुला नहीं सकते लेकिन बीते कल के लिए अपने आज को क्यों बर्बाद करना। सो, सिर्फ आज को याद रखें।

अच्छा सोचें
सुबह उठते ही कुछ अच्छा सोचें ताकि चेहरे पर मुस्कान खिल उठे। सुबह उठते ही यदि आपके चेहरे पर मुस्कान खिल जाए तो इससे आपका दिन तो अच्छा होगा ही, साथ ही आप दूसरों को भी खुश करने की कोशिश करेंगी। मतलब यह कि आप खुद का भी दिन बेहतर बना रही हैं और दूसरों का दिन बेहतर बनाने में मदद भी कर रही हैं।

पानी पिएं
आप सुबह उठते ही ठंडा पानी पिएं। अगर आपको पानी पीना पसंद न हो तो आप फ्लेवर्ड पानी भी पी सकती हैं। वैसे पानी पीने से मानसिक स्वास्थ्य से ज्यादा शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इससे आपको हाजमा सही होगा। अगर आप फ्लेवर्ड पानी पीना चाहती हैं तो इसके लिए आप उसमें नीबू और शहद मिला सकती हैं। यह पानी आपको पतला होने में भी मदद करेगा।

हवा में टहलें
हम आमतौर पर सुबह उठते ही अपने रोजमर्रा की जीवनशैली में व्यस्त हो जाते हैं। लेकिन यह कोई समझदार नहीं है। इसके उलट सुबह उठते ही कुछ देर हवा में टहलने के लिए निकलें। इस दौरान आप हवा, सूरज की रोशनी के संपर्क में आएंगी। यह आपको अंदर से खुशी का अहसास देंगे और आपका दिन बेहतर बनाने में मदद भी करेंगे।

एक्सरसाइज करें
जरूरी नहीं है कि नियमित एक्सरसाइज ही करें। अगर समय का अभाव है तो आप इसके लिए स्ट्रेचिंग जैसी एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको आधे घंटे एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। जैसे ही शरीर स्ट्रेच फील हो, आप इसे करना बंद कर दें और रेगुला लाइफस्टाइल में लौट जाएं।

बिस्तर साफ करें
सुबह उठने के बाद अपना बिस्तर जरूर साफ करें। अगर आप बिस्तर साफ नहीं करेंगी, तो अंदर से आपको बेचैनी का अहसास होता रहेगा। अस्तव्यस्तता आपको मानसिक रूप से परेशान करेगी और आप किसी भी काम को अच्छी तरह अंजाम नहीं दे पाएंगी। इसलिए बिस्तर जरूर साफ करें।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In लाइफस्टाइल

Check Also

Roadmap to install air purifier towers in Delhi, no permanent solution to noise pollution – Supreme Court: दिल्ली में एयर प्यूरीफायर टावर लगाने का बने रोडमैंप, आॅड ईवन प्रदूषण का कोई स्थायी समाधान नहीं- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट प्रदूषण पर बेहद सख्त है। सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करते हुए कहा कि ने …