Kerala Blasts: एर्नाकुलम के एक कन्वेंशन सेंटर मेंं 3 बम धमाके, 1 व्यक्ति की मौत, 35 से ज्यादा घायल

0
156
Kerala Blasts
केरल में  एर्नाकुलम के एक कन्वेंशन सेंटर मेंं बम धमाके। 

Aaj Samaj (आज समाज), Kerala Blasts, तिरुवनंतपुरम: केरल में एर्नाकुलम के कलामासेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर मेंं आज तीन बम विस्फोट हो गए जिसमें एक महिला की मौत हो गई और 35 से ज्यादा लोग घायल हो गए, जिनमें कुछ की हालत गंभीर बताई गई है। प्रत्यक्षदर्शियों ने तीन धमाके होने की बात कही है। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वीडी सतीसन ने दो धमाके होने का दावा किया है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वारदात के बाद केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। वहीं मुंबई व पुणे में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

  • मुंबई व पुणे में भी अलर्ट जारी
  • 3 दिन से चल रहा था कार्यक्रम
  • आज इसका अंतिम दिन था

गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री से की बात

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ब्लास्ट के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात कर स्थिति की जानकारी ली। इसके अलावा केंद्र मंत्री ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी और एनएसजी को भी मौके पर पहुंचकर वारदात की जांच करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया है कि घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है।

सेंटर में उपस्थिति थे करीब 2000 लोग

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वीडी सतीसन ने कहा, मुझे बताया गया कि दो धमाके हुए और उसके बाद आग लग गई। उन्होंने बताया कि सबसे पहले एक बड़ा धमाका हुआ और दूसरा कम तीव्रता का था। घायलों में से छह लोग आईसीयू में भर्ती हैं। जब वारदात हुई उसम समय कन्वेंशन सेंटर में लगभग 2,000 लोग उपस्थित थे।

प्रारंभिक जांच के अनुसार आर्ईडी विस्फोट: डीजीपी

केरल के डीजीपी ने कहा, प्रारंभिक जांच के अनुसार यह एक आर्ईडी विस्फोट है। उन्होंने कहा, हम सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं और पता लगाएंगे कि धमाकों के लिए कौन जिम्मेदार है। वारदात उस समय हुई जब ईसाइयों से प्रथक समूह यहोवा समुदाय का प्रेयर कन्वेंशन हो रहा था। तीन दिनों से कार्यक्रम चल रहा था और आज इसका अंतिम दिन था।

इजराइल और यहूदियों के समर्थन में कल प्रस्ताव पारित

बता दें कि यहोवा समुदाय के लोग ईसाई भी नहीं हैं और यहूदी भी नहीं हैं लेकिन यहूदी परंपरा का पालन करने वाले लोग हैं। बैठक में बीते कल इजराइल और यहूदियों के समर्थन में एक प्रस्ताव पारित किया गया था। इसके बाद ब्लास्ट होना बड़े सवाल खड़े कर रहा है।

कलामासेरी पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल धमाके की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है। उनके मुताबिक, धमाका कथित तौर पर एक ईसाई समूह के कन्वेंशन सेंटर पर हुआ है। सुबह नौ बजे इसकी सूचना मिली थी। प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि राहत और बचाव कार्य जारी है। कन्वेंशन सेंटर के जिस हिस्से में धमाका हुआ है, उसे बंद कर पूरे सेंटर को खाली करवा लिया गया है। कन्वेंशन सेंटर के अंदर हुए धमाके के विचलित करने वाले दृश्यों में हॉल में कई जगह आग लगी नजर आ रही है। डरे सहमे लोग चिल्लाते दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE