Homeकाम की बातजानिए 5 ऐसे कैंसर फाइटिंग फूड्स, जिसे शामिल करना चाहिए डाइट में...

जानिए 5 ऐसे कैंसर फाइटिंग फूड्स, जिसे शामिल करना चाहिए डाइट में World Cancer Day

विश्व कैंसर दिवस World Cancer Day

आज समाज डिजिटल, अंबाला 

World Cancer Day 2022: आज के दौर में अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके कैंसर से बच सकते हैं? इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करने वाले कई अध्ययनों में पाया गया है कि अधिकतर कैंसर के मामलों की जड़ें जीवनशैली और पर्यावरण में होती हैं जबकि सिर्फ एक छोटा प्रतिशत आनुवंशिक दोषों के लिए ज़िम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसका मतलब ये हुआ कि बीमारी काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

Read Also:Pregnancy Regarding Tips गर्भावस्था में अंडा खाने से पहले जान लें इसके फायदे और किन बातों का रखें ध्यान वरना बच्चे को हो सकता है नुकसान!

Anti Cancer Diet Tips: तला हुआ खाना, रेड मीट, सिगरेट पीना, प्रदूषक, संक्रमण, तनाव, मोटापा ,शराब, सूरज के संपर्क में आना, पर्यावरण और शारीरिक निष्क्रियता सहित खराब आहार कुछ ऐसे कारक हैं जो कैंसर के ख़तरे को बढ़ा रहे हैं। विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है ताकि लोगों में इस जानलेवा बीमारी को लेकर जागरुक सके।

1. ग्रीन-टी पीए : ग्रीन टी को फायदेमंद तो माना ही जाता है, लेकिन इसके पीने वालों के लिए एक और अच्छी खबर है। एक ताजा शोध में पाया गया कि यह मुंह के कैंसर से लड़ने में भी कारगर हो सकता है। पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के खाद्य विज्ञानियों ने बताया कि ग्रीन टी में पाया जाने वाला एक तत्व ऐसी प्रक्रिया को शुरू करने में सक्षम है जो स्वस्थ कोशिकाओं को छोड़कर कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को मारती है। ग्रीन-टी में ईजीसीजी नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो मुक्त कणों से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

World Cancer Day 2022

2. मशरूम खाएं: मशरूम में शक्तिशाली एंटीकैंसर गुण होते हैं। यह कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करता है। इसके यौगिक फेफड़े, कोलन और ब्रेस्ट ट्यूमर सेल्स के विकास को रोकने में मदद करते हैं। मशरूम का अर्क गर्भाशय, स्तन और पेट के कैंसर की कोशिकाओं पर एंटी कैंसर प्रभाव छोड़ते हैं। मशरूम एक अत्यधिक एंटी-इंफ्लामेटरी भोजन है। यह ट्यूमर को बने रहने के लिए ईंधन उपलब्ध नहीं कराता है। सूजन को कम करने और एंटीऑक्सिडेंट की संख्या में सुधार करने से ठीक होने, रिकवरी और कैंसर या अन्य सूजन की स्थिति को दोबारा न आने में मदद मिल सकती है। मशरूम डीएनए की सुरक्षा में भी मदद करते हैं।

World Cancer Day 2022

3. पत्तेदार सब्जिया (Health World Cancer Day): क्रुसिफर जादू हैं क्योंकि वे सल्फोराफेन, एंटीऑक्सिडेंट और कोलीन में शामिल होते हैं। अगर आपको इनसे एलर्जी नहीं है, तो इसे दिन में एक बार ज़रूर खाएं। यह सब्ज़ियों का सबसे शक्तिशाली प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला और वैज्ञानिक रूप से अध्ययन किया गया एंटीकैंसर समूह है। बस सुनिश्चित करें कि आप इन्हें अच्छी तरह पका कर खाएं – जैसे, केल, ब्रोकली, पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सरसों का साग और मूली।

4. एपिजेनिन युक्त खाद्य पदार्थ: एपिजेनिन नामक यौगिक युक्त कोई भी भोजन हर कैंसर में अपनी सकारात्मक भूमिका के लिए एक अच्छी तरह से शोधित घटक है, चाहे वह स्तन, प्रोस्टेट, फेफड़े, त्वचा या फिर कोलन कैंसर हो। एपिजेनिन सेब, चेरी, अंगूर, अजवाइन, अजमोद, कैमोमाइल चाय, अच्छी गुणवत्ता वाली रेड वाइन और तुलसी में पाया जाता है।

5. कीवी : कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह कैंसर से भी बचाता है। किवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स का अनोखा तालमेल डीएनए कोशिका को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है। कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार यह कैंसर से भी बचाता है। यह विटामिन-सी से भरपूर होने के अलावा डीएनए की मरम्मत में एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो इसे कीमोथेरेपी और रेडिएशन के दौरान एक ज़रूरी भोजन बनाता है।

तो क्या इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप ऊपर बताई गई चीज़ों का सेवन करें तो कैंसर ख़त्म हो सकता है? दुर्भाग्यवश नहीं, लेकिन हम यह कहना चाह रहे हैं कि किसी भी बीमारी से बचने के लिए यहां तक कि कैंसर से बचने के लिए आपकी Diet अहम भमिका निभाती है।

खाने में इन चीजों से बना ले दूरी (Cancer prevenation food)

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब कैंसर की रोकथाम और प्रबंधन की बात आती है तो प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण होती है। ऐसे खाद्य पदार्थों को बाहर करना चाहिए जो आपकी प्रतिरक्षा को कम कर सकते हैं। कैंसर की रोकथाम के लिए रिफाइंड चीनी, इंफ्लामेटरी खाद्य पदार्थ, आर्टीफीशियल खाने का रंग, रिफाइन्ड तेल से दूर रहना चाहिए

Read Also:Bonn Cancer Treatment थकान और हड्डी के दर्द को अनदेखा न करें,हो सकती है ये बड़ी बीमारी!

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular