Homeकाम की बातकुछ आदतें आपको पहुंचा सकती हैं नुकसान Some Habits Can Harm You

कुछ आदतें आपको पहुंचा सकती हैं नुकसान Some Habits Can Harm You

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :
Some Habits Can Harm You :
अक्सर इस भाग दौड़ वाले जीवन में कुछ लोग खराब आदतें अपना लेते हैं जिसका सेहत के साथ साथ दिमाग पर अधिक प्रभाव पड़ता है। स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करें। समय रहते इन आदतों में बदलाव लाएं। शरीर के साथ साथ दिमाग का भी ध्यान रखना चाहिए। हमारा दिमाग शरीर की सभी गतिविधियों को कंट्रोल करने का काम करता है।

Some Habits Can Harm You

रोजमर्रा की कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए

शरीर और दिमाग दोनों एक दूसरे से जुड़े हैं। कई बार हमारी कुछ आदतों की वजह से न केवल शरीर बल्कि दिमाग भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के लिए हमें रोजमर्रा की कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए। कहीं न कहीं ये आदतें दिमाग की मांसपेशियों को प्रभावित करती हैं जिससे हल्के तनाव से लेकर डिप्रेशन तक हो सकता है।

धूम्रपान करना Some Habits Can Harm You

धूम्रपान करने की आदत आपको मुसीबत में डाल सकता है। यह न केवल स्वास्थ्य संबंधी जोखिम को बढ़ाता है बल्कि दिमाग पर भी असर डालता है। रोजाना धूम्रपान करने से आपकी याददाश्त खराब हो सकती है इसके अलावा आपको डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

Some Habits Can Harm You

जंक फूड का सेवन Some Habits Can Harm You

हमारे खान-पान का असर सीधा दिमाग पर पड़ता है। जंक फूड और शुगर का अधिक सेवन करने से दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है। रिफाइंड शुगर खाने से दिमाग का विकास धीमा हो जाता है। डॉ जुगल किशोर बताते हैं कि स्वस्थ दिमाग के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करें। आप अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियों और नट्स को शामिल करें। एक्सपर्ट के मुताबिक पोषक तत्व का सेवन करने से डिप्रेशन जैसी समस्या से दूर रह सकते हैं।

देर से सोना Some Habits Can Harm You

देर से सोना न केवल सेहत के लिए खतरनाक बल्कि यह हमारे दिमाग को भी काफी प्रभावित करता है। देर से सोने की खराब आदत बीमारियों के लिए जिम्मेदार है साथ साथ इसका दिमाग पर भी असर पड़ता है। डॉ जुगल किशोर के अनुसार एक इंसान को 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, वहीं समय पर सोना चाहिए। रात को देर से सोने से अगली सुबह देर से उठते है जो कि दिमाग के लिए हानिकारक है। स्लीप साइकिल में गड़बड़ी की वजह से डिप्रेशन की स्थिति बन सकती है। पर्याप्त नींद लेने से दिमाग और शरीर दोनों को स्वस्थ रहते हैं।

इनएक्टिव लाइफस्टाइल Some Habits Can Harm You

इनएक्टिव लाइफस्टाइल का शरीर और दिमाग पर काफी असर पड़ता है। इनएक्टिव लाइफस्टाइल को लेकर बहुत से लोगों में कंफ्यूजन होता हैं। डॉ जुगल किशोर ने हमे बताया कि इनएक्टिव लाइफस्टाइल शारीरिक काम न के बराबर होता है और इस लाइफस्टाइल में ऑफिस वर्क भी आता है, क्योंकि आजकल लोग अपना अधिक समय ऑफिस में देते हैं। ऑफिस में 8 घंटे तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने से न केवल सेहत बल्कि दिमाग पर भी गहरा असर पड़ता है।

गैजेट्स का अधिक उपयोग Some Habits Can Harm You

आजकल लोग मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर अधिक समय बिताते हैं वहीं कुछ लोग तो खाना खाते समय भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। आपकी यह खराब आदत आपकी आंखों के साथ साथ दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऑफिस से आने के बाद मोबाइल फोन पर फिल्म या वेब सीरीज देखते हैं जिससे हमारे दिमाग पर असर पड़ता है। अगर आप भी ऑफिस से आने के बाद गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इस आदत को आज से भी बंद कर दें।

Read Also: 250 वर्ष पुराना है माँ देवी मंदिर 250 Years Old Maa Devi Temple

Also Read: जानिए शुक्रवार व्रत की महिमा, माता वैभव लक्ष्मी व संतोषी माता के व्रत करने से होगी हर मनोकामना पूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular