Homeकाम की बातआपका सिम कार्ड भी कर सकता है आपका अकाउंट खाली, जाने कैसे...

आपका सिम कार्ड भी कर सकता है आपका अकाउंट खाली, जाने कैसे Sim Card Scam

Sim Card Scam

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Sim Card Scam : technology के इस युग में हर कोई अपनी डिटेल मोबाइल फोन या लैपटॉप में रखता है। हर सुविधा ऑनलाइन हो गयी है। वर्तमान में लोग मोबाइलफोन का बहुत ज्यादा यूज करते है किसी भी तरह की पेमेंट आप ऑनलाइन कर सकते है इसी चीज़ का फायदा उठाकर जालसाज मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर की मदद से लोगो के साथ धोका धड़ी करते है।

यह बेहद खतरनाक भी साबित होता है। यदि बहुत ज्यादा सावधानी नहीं बरती, तो आप मिनटों में बैंक अकाउंट को कंगाल कर सकता हैं। इसलिए जरूरी है कि हर ऑनलाइन गतिविधि की लगातार निगरानी करते रहें। मोबाइल सिम कार्ड स्वैपिंग का मतलब है, मोबाइल सिम कार्ड बदलना।

ये ठगी का नया तरीका है जो यूजर्स की जानकारी के बगैर किया जाता है। इस धोखा धड़ी के तहत जालसाज मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर की मदद से सेम नंबर पर नया सिम कार्ड जारी कर देते हैं। इसके बाद मोबाइल नंबर पर OTP के जरिए आपके बैंक अकाउंट और उससे जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर लेते हैं।

READ ALSO : अमेज़न फेब फ़ोन फेस्ट सेल में महंगे फ़ोन मिल रहे है सस्ते में, तगड़े डिस्काउंट के साथ Amazon Fab Phone Fest sale

ऐसे हो रहे है सिम फ्रॉड Sim Card Fraud

Sim Card Scam
Sim Card Scam

सिम कार्ड फ्रॉड कई तरीको से किया जाता है जालसाज फिशिंग, विशिंग, स्मिशिंग आदि जैसे सोशल इंजीनियरिंग तकनीक के जरिए व्यक्ति के बैंक एकाउंट्स की डिटेल्स और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर हासिल कर लेते हैं। फिर हैकर असली सिम को ब्लॉक कराने के लिए नकली आईडी प्रूफ के साथ मोबाइल ऑपरेटर के रिटेल आउटलेट पर जाता है, और आपके ओरिजनल सिम को ब्लॉक करवा देता है।

इसके बाद वेरिफिकेशन होते ही ग्राहक की सिम डीएक्टिवेट कर दी जाती है। और नकली ग्राहक नया सिम कार्ड जारी कर लेते हैं। अब ठग फिशिंग साजिशों के जरिए पीड़ित व्यक्ति के एकाउंट्स में धोखाधडी और लेनदेन करने के लिए नए सिम का उपयोग करने लगते हैं।

 फ्रॉड से बचने के उपाय 

  • अगर आपका नंबर इनएक्टिव होता है, खासतौर पर अगर उस खाते से बैंक अकाउंट जुड़े हैं तो तुरंत अपने मोबाइल ऑपरेटर से संपंर्क करें।
  • सोशल इंजीनियरिंग तकनीकों जैसे फिशिंग, विशिंग, स्मिशिंग से सावधान रहें।
  • बुरी परिस्थितयों से बचने के लिए तुरंत बैंक अकाउंट पासवर्ड चेंज कर दें।
  • हमेशा अपने बैंक अकाउंट स्टेटमेंट समय रहते चेक करते रहें।
  • रेगुलर sms अलर्ट के साथ-साथ ईमेल अलर्ट भी on रखें. ऐसे में अगर आपकी जानकारी के बिना कोई अमाउंट निकासी की जाती है तो आपको ईमेल पर अलर्ट दे दिया जाता है।
  • फ्रॉड होने की स्थिति में तुरंत फोन बैंकिंग से संपर्क करें।

Sim Card Scam

READ ALSO : अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से फेसबुक प्रोफाइल को कैसे अनलिंक करें, जानिए Unlink Facebook Profile From Instagram Account

READ ALSO : गूगल मैप्स से भी कमाए जा सकते है पैसे, क्या जानते है कैसे Earning With Google Map

READ ALSO : Google Amazon स्मार्ट स्पीकर को कैसे रीसेट करें Reset Google Amazon Smart Speaker

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular