Homeकाम की बातPost Office Scheme पोस्ट ऑफिस में आई नई स्कीम ,400 रुपए...

Post Office Scheme पोस्ट ऑफिस में आई नई स्कीम ,400 रुपए जमा करके आप बन सकते हो करोड़पति

पोस्ट ऑफिस में नई स्कीम (Public Provident Fund)

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस (Post Office) द्वारा ऐसी ही एक स्कीम आयी है है जिसमें निवेश (Deposit) कर आप काफी मोटा मुनाफा कमा सकते हैं, यदि आपकी उम्र 35 साल है तो भी आप इसमें निवेश कर सकते हैं, रिटायरमेंट के बाद आपकी जिंदगी बिना किसी चिंता व वित्तीय संकट (Financial problem) के कट सकती है हर व्यक्ति वित्तीय सुरक्षा (Financial Security) की गारंटी चाहता है। वह चाहता है कि वह जो रुपए भविष्य के लिए किसी जगह निवेश कर रहा है तो वह सुरक्षित रहने के साथ ही गारंटीड रिटर्न भी दे।

ऐसे में व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में ही विश्वास करता है। यदि रिटायरमेंट (Retirement) के बाद आप भी चाहते हैं कि आपको पैसों की क़िल्लत न हो तो हम आपको पोस्ट ऑफिस की करोड़पति बनाने वाली स्कीम (Post Office Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें आप हर दिन 400 रुपए निवेश करके 25 साल में 1 करोड़ रुपए पा सकते हैं। इस स्कीम का नाम है पीपीएफ (Public Provident Fund) स्कीम।

Read Also:Benefits Of Olive Oil जानिए ऑलिव ऑयल के फायदे ,बहुत गजब की चीज़ है ऑलिव ऑयल,करिए इन कामों में इसका इस्तेमाल!

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में निवेश करने पर शानदार व गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसमें आप सालाना अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपए तक जमा कर सकते हैं, मतलब हर महीने के 12 हजार 500 रुपए। हर दिन के हिसाब से यह राशि 400 रुपए से थोड़ी अधिक पड़ती है।

यदि आप हर महीने 12500 रुपए के हिसाब से 15 वर्ष तक रुपए जमा करते हैं तो अंत में आपको 40 लाख 70 हजार रुपए मिलेंगे। यदि आप निवेश की अवधि 25 साल तक बढ़ा देते हैं तो अंत में आपको 1 करोड़ रुपए मिलेंगे। आगे हम एक करोड़ मिलने का कैल्कुलेशन बताएंगे।

Post Office Scheme

पीपीएफ में सालाना ब्याज 7.1 प्रतिशत मिलता है? (Financial Planing)

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाए जा रहे अलग-अलग स्कीम पर अलग-अलग प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलता है। पीपीएफ स्कीम में पोस्ट ऑफिस की ओर से 7.1 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है। यह निवेश किए जा रहे रुपए पर चक्रवृद्धि ब्याज के तौर पर जुड़ता है।

एक निश्चित राशि हर महीने जमा करने पर मोटा मुनाफा मिलता है। पोस्ट आफिस की पीपीएफ स्कीम में हर माह 12 हजार 500 रुपए जमा करने पर 15 वर्ष के अंत में मेच्योरिटी राशि करीब 41 लाख रुपए मिल जाएंगे।

25 साल में 1 करोड़ रुपए मिलने का गणित (Financial Security)

यदि आप इस स्कीम में 25 सालों तक प्रतिमाह 12 हजार 500 रुपए जमा करते हैं तो अंत में आपको 1 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसमें आपके द्वारा जमा राशि 37 लाख 50 हजार होगी, जबकि 7.1 प्रतिशत चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से ब्याज लाभ 62.50 लाख होगी। ऐसे में अंत में आपको आपकी मेच्योरिटी पर 1 करोड़ रुपए मिल जाएंगे।

15 साल में मिलेंगे करीब 41 लाख रुपए (Public Provident Fund)

पीपीएफ स्कीम में आप हर दिन 400 रुपए यानी महीने में 12 हजार 500 रुपए जमा करते हैं तो साल का डेढ़ लाख रुपए होता है। 15 साल तक जमा करने पर आपके द्वारा निवेश की गई राशि 22 लाख 50 हजार रुपए होती है
इस पर 7.1 प्रतिशत के चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से आपको 18 लाख 20 हजार रुपए ब्याज के रूप में मिलेेंगे। ऐसे में अंत में आपको मेच्योरिटी राशि 40 लाख 70 हजार रुपए मिल जाएंगे।

Read Also:Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana 2022 महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन

Read Also: EPF Balance Check पीएफ बैलेंस चेक करे बिना किसी इंटरनेट के,जानिए आसान तरीका

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular