Homeकाम की बातOld Age Pension वैलेंटाइन वीक में हरियाणा सरकार ने बुजुर्गों को दिया...

Old Age Pension वैलेंटाइन वीक में हरियाणा सरकार ने बुजुर्गों को दिया बहुत बड़ा तोहफा,पेंशन को लेकर आया नया Update

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Old Age Pension : हरियाणा बुजुर्गों के लिए उनकी पेंशन ही सहारा है जो जॉब के बाद भी उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाए रखती है। पेंशन से ही बुजुर्ग अपना गुजारा करता है। ऐसे में वैलेंटाइन वीक के तहत हरियाणा सरकार ने बुजुर्गों को एक खास तोहफा दिया है। हरियाणा सरकार ने Decide लिया है कि अब बुजुर्गों को बिना आवेदन किए ही पेंशन का लाभ प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को इस बार में अहम जानकारी दी।(Bidhapa Pension Yojana)उन्होंने बताया कि राज्य में किसी भी पति-पत्नी की आय 2 लाख से कम है और उनकी उम्र 60 साल हो गई है तो उनकी पेंशन बिना कोई Application Form भरे शुरू हो जाएगी।

Read Also :Cloth Iron Machine कपड़ों की सिलवटों को क्लीन करने के लिए करे,Dry Iron मशीन का इस्तेमाल

Old Age Pension Update : आपको पहले ही पता होगा हरियाणा सरकार बुजुर्गों के लिए समय समय पर अच्छे फैसले ले चुकी है। हरियाणा में पिछले सात साल में सामाजिक पेंशन में ढाई गुना तक बढ़ोतरी की गई है। इसके अतिरिक्त पेंशन धारकों की संख्या भी 2015 के मुकाबले दोगुनी हो गई है। साल 2015 की बात करें तो 1555440 बुजुर्गों को 1000 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाती थी। (New Old Age Pension Scheme)आज के समय की बात करें तो पेंशन लेने वालों की संख्या 2857529 हो गई है। साथ ही पेंशन राशि 1000 से बढ़ाकर 2500 हजार रुपये प्रति माह हो गई है।

Old Age Pension

जिस पति-पत्नी की आय 2 लाख से कम है व आयु 60 साल हो गई है, उनकी पेंशन बिना कोई फॉर्म भरे शुरू हो जाएगी। जिनकी आय 2 लाख से ज्यादा है, उस पर अभी हरियाणा सरकार ने फैसला नहीं लिया है।

Old Age Pension : जानते है कि हरियाणा में समय समय पर सामाजिक पेंशन में बढ़ोत्तरी की गई है।पिछले 7 सालो के आंकड़ों को देखा जाए तो हरियाणा में पेंशन में ढाई गुना बढ़ोतरी की गई है। (Old Age Pension ) साल 2013-14 में जहां 1000 रुपये पेंशन बुजर्गो को मिलती थी, वहीं अब यह साल 2020-21 में बढ़ाकर 2500 रुपये हो गई है।

इस हिसाब से अन्य राज्यों की तुलना में हरियाणा में पेंशन को लेकर बुजुर्ग खासे खुश हैं। दूसरे जगहों की बात की जाए तो पंजाब में बुजुर्गों को 1500 रुपये और दिल्ली में करीब 2000 रुपये पेंशन मिलती है। ऐसे हरियाणा पेंशन के मामले में सभी राज्य से आगे हैं।

Read Also : Hug Day 2022 क्या आप जानते हैं की हग डे पर गले लगना हमारे लिए कितने फायदे हैं,तो चलिए जानते हैं

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular