Homeकाम की बातNet Banking Use Carefully नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो रखें...

Net Banking Use Carefully नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो रखें ध्यान इन बातों का

Net Banking Use Carefully

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : 

Net Banking Use Carefully : आज के समय में फ़ोन हमारी ज़िंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है। क्युकी ज्यादातर चीजे डिजिटल हो गया है। यदि आपको किसी भी चीज का भुगतान करना हो आप ऑनलाइन पेमेंट टांस्फर कर सकते है। और ज्यादातर लोग भुगतान करने के लिए नेटबैंकिंग भी यूज़ करते है आपको यह बता दे कि आज के डिजिटल समय में ठग लोगो को ठगने के लिए नेटबैंकिंग पासवर्ड, एटीएम आदि के पिन का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप इन चीज़ो का शिकार नहीं बन न चाहते और सुरक्षित रहना चाहते है तो आपका इन बातो पर खास ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

इन बातो का रखें ध्यान

Net Banking Use Carefully
Net Banking Use Carefully

1. पासवर्ड में कभी भी नाम का इस्तेमाल न करे

गूगल अकाउंट जैसी कई वेबसाइट आपको ये सलाह देती हैं कि आपके password में आप ही के नाम का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इससे हैकर को आपका पासवर्ड समझने में और भी कम मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए ऐसी गलती करने से बचें।

2. मुश्किल पासवर्ड का इस्तेमाल करे

जब आप किसी वेबसाइट के लिए पासवर्ड जनरेट करते हैं, तो ज्यादातर वेबसाइट द्वारा भी आपको जटिल पासवर्ड क्रिएट करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए आपको स्पेशल करेक्टर जैसे कि #,$, %, ^, &,* (, ) आदि का उपयोग करना चाहिए। जिसका पता ठग आसानी से नहीं लगा पाते।

3. समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहे

अपने इंटरनेट बैंकिंग के लॉग इन पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें। ऐसा करने से आपके अकाउंट की सुरक्षा बढ़ेगी। इसके अलावा लॉग इन और ट्रांजैक्शन्स के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें।

4. हर किसी का पासवर्ड सेम न रखें

कई बार लोग एक ही पासवर्ड का उपयोग हर जगह और कई अकाउंट में करते हैं।
ऐसा करना बेहद खतरनाक है। आपका password लीक होने की स्थिति में आपके सभी अकाउंट से आप हाथ धो बैठेंगे। इसलिए सभी अकाउंट का password अलग रखें।

5. कब बदलें तुरंत पासवर्ड 

अगर आप किसी साइबर कैफे या किसी पब्लिक डोमेन में जाकर अपना इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो बाद में इसे जल्द ही बदल दें। पब्लिक नेटवर्क सुरक्षा की नजर से बेहद कमजोर होते हैं। कई बार आपके पासवर्ड इसमें सेव भी कर लिए जाते हैं।

Net Banking Use Carefully

READ ALSO : व्हाट्सएप्प ग्रुप एडमिन के लिए कोर्ट द्वारा लिया गया बड़ा फैसला, जाने क्या है ये फैसला और क्या है मामला WhatsApp Group Admin Gets Relief

READ ALSO : इंस्टाग्राम लेकर आया कमाल का नया फीचर, जाने क्या है ये फीचर और कैसे काम करता है Instagram Amazing Feature

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular