Homeकाम की बातडिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय Home Remedies For Depression

डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय Home Remedies For Depression

आज समाज डिजिटल : अम्बाला :
Home Remedies For Depression :
आजकल हर आदमी किसी न किसी तनाव का शिकार है। स्टूडेंट्स बढ़ते कॉम्पिटीशन और रोजगार की चिंता की वजह से तनाव के शिकार हो जाते हैं तो ऑफिसों में काम करने वाले लोग वहां काम के बढ़ते बोझ, समय पर काम पूरा नहीं होने और अन्य दूसरी वजहों से तनाव के शिकार होते हैं।

Home Remedies For Depression

Home Remedies For Depression : औरतें ज्यादा तनाव की शिकार होती हैं। जब यह ज्यादा बढ़ता है तो कई दूसरी बीमारियों को भी पैदा कर देता है, जैसे माइग्रेन, डिप्रेशन और हाइपर टेंशन जैसी बीमारियां जो बेहद खतरनाक मानी जाती हैं। सकारात्मक सोच के साथ कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए तनाव को दूर किया जा सकता है।

नींबू और हल्दी : डिप्रेशन के उपाए के लिए बेहतर घरेलू उपाए नींबू और हल्दी इसके लिए रामबाण साबित हो सकता है। इसके लिए एक जग में 4 कप पानी लेकर 1 नींबू का रस, दो बड़े चम्मच हल्दी पाउडर, 4 बड़े चम्मच शहद या मेपल सीरप डालकर मिक्स करके माथे पर लेप करना चाहिए।

 नीम का लेप: वैसे तो यह माना जाता है कि नीम से त्वचा संबंधी बीमारियां दूर होती हैं, पर तनाव को खत्म करने में भी यह कारगर पाया गया है। तनाव कम करने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर माथे पर लेप करना चाहिए। इससे कुछ देर में आराम मिलने लगता है।

Read Also : मां मंदिर में धागा बांधने से होती है मनोकामना पूर्ण Thread In Maa Temple

Home Remedies For Depression : दूध: कहा जाता है कि तनाव को दूर करने के लिए बादाम के साथ दूध पीना चाहिए। कम से कम 5 बादाम खाकर एक गिलास हल्का गर्म दूध पीने से तनाव में काफी रहात मिलती है। दूध में अदरक का पाउडर मिला कर पेस्ट बना माथे पर लगाने से भी तनाव कम होता है।

गुलकंद: वैसे तो गुलकंद कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है, पर तनाव दूर करने में यह बेहद कारगर है। तनाव होने पर दूध में गुलकंद मिला कर सोने से पहले पीना चाहिए। कुछ दिनों तक ऐसा करने से राहत मिलती है और तनाव खत्म हो जाता है। मीठी लस्साी में भी गुलकंद मिला कर पिया जा सकता है।

Read Also : घर में होगा सुख-समृद्धि का वास Happiness And Prosperity In House

Home Remedies For Depression : पान के पत्ते: पान के पत्ते चबाने से भी तनाव से राहत मिलती है। वैसे तो पान की तासीर को गर्म कहा गया है, पर तनाव में इसका अच्छा असर देखा गया है।  पान का पत्ता चबाने के साथ उसे पानी में भिगो कर माथे पर पट्टी की तरह भी रख सकते हैं। इससे काफी राहत मिलती है।

ग्रीन टी: ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ ही एल-तियमाइन नाम का तत्व होता है जो तनाव को खत्म करता है। इसलिए जब भी तनाव हो ग्रीन टी जरूर पिएं। इससे तत्काल एनर्जी भी मिलती है।

नारियल तेल: तनाव होने पर नारियल के तेल से मसाज करने पर भी राहत मिलती है। नारियल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे ताजगी महसूस होती है। मसाज के बाद ठंडे पानी से नहाने से और भी राहत मिलती है।

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : हरिद्वार पर माता मनसा देवी के दर्शन न किए तो यात्रा अधूरी If You Dont see Mata Mansa Devi at Haridwar 

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular