Jansamvad In Karnal : एसवाईएल को लेकर आप पार्टी को हठधर्मिता छोड़नी चाहिए: सीएम

0
109
मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को करनाल की जनता से जनसंवाद
मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को करनाल की जनता से जनसंवाद
  • एलविश यादव का मामला  जांच का विषय है: सीएम
Aaj Samaj (आज समाज), Jansamvad In Karnal, करनाल, इशिका ठाकुर : 
एलिवस यादव को लेकर सीएम ने कहा उनके खिलाफ जो मामला चल रहा है वो पुलिस का विषय है और जांच के बाद जो सामने आएगा उसके अनुसार कार्रवाई होगी ।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को करनाल की जनता से जनसंवाद के माध्यम से रूबरू हुए। मुख्यमंत्री ने करनाल के वार्ड नंबर-10 में सेक्टर-13 स्थित कम्यूनिटी सेंटर, गांव रतनगढ़, वार्ड नम्बर 20 के गांव उचाना व वार्ड नंबर-19 में रामनगर के चार खंम्बा चौक के नजदीक जनसंवाद किया, यहां उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी तथा बहुत सी समस्याओं का मौके पर ही निवारण किया।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल विधानसभा क्षेत्र के 20 वार्डों और 6 पंचायतों सहित 26 जगहों में से 23 जगहों पर जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से लोगों की शिकायतें सुन चुके हैं और इस दौरान जितनी भी शिकायतें दर्ज करवाई गई हैं उनमें से अधिकतर का समाधान किया गया है।
गांव रतनगढ़ में जनसंवाद के दौरान स्कूली छात्रों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए  हरियाणा रोडवेज की बस सुविधा शुरू करने की घोषणा की। यह सरकारी बसें गांव से आने वाले छात्रों की संख्या के आधार पर लगाई जाएगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गांव में 50 से अधिक विद्यार्थी होने पर दूर-दराज के स्कूल में जाने के लिए अब परिवहन विभाग की ओर से बस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। जिस गांव में 30 से 40 विद्यार्थी हैं वहां पर मिनी बस, जिस गांव में 5 से 10 विद्यार्थी हैं वहां पर शिक्षा विभाग की ओर से परिवहन व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। यह सुविधा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाएगी। जहां पर 30 से 40 बच्चे होंगे वहां पर मिनी बस उपलब्ध करवाई जाएगी और जिस गांव में 5 से 10 बच्चे होंगे वहां पर ऑटो रिक्शा जैसी सुविधा मिलेगी।
जिसकी शुरुआत सोमवार से रतनगढ़ से शुरू कर दी जाएगी। इस गांव में सोमवार को सुबह 7 बजे रोडवेज विभाग की बस विद्यार्थियों का इंतजार करेगी। यह बस विद्यार्थियों को स्कूल ले जाने और फिर घर छोडऩे का काम करेगी। यह योजना करनाल के बाद पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी। । यह सुविधा विद्यार्थियों को निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इसका पैसा जिला शिक्षा विभाग के माध्यम से खर्च किया जाएगा और यह सुविधा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी।

सरकार ने आयुष्मान और चिरायु योजना के तहत विभिन्न बीमारियों का इलाज करवाने की सुविधा की प्रदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति की छोटी-छोटी दिक्कतों और परेशानियों को दूर करने के लिए जनसंवाद कार्यक्रमों के तहत गांव व वार्ड में पहुंच रही है। प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से तमाम योजनाओं का लाभ देना का काम किया है। किसानों को अब फर्द ऑनलाइन प्रणाली से मिल रही है। बुजुर्गों की ऑटो मोड से पेंशन बन रही है और सीधा बैंक खाते में पेंशन जमा करवाई जा रही है। सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर अविवाहित व्यक्ति, 40 साल से ऊपर विधुर व्यक्ति की भी पेंशन शुरू करने का काम किया है। सरकार द्वारा जनवरी माह से पेंशन में 250 रुपये वृद्धि करने का निर्णय लिया है और योग्य प्रार्थियों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। सरकार ने आयुष्मान और चिरायु योजना के तहत प्रदेश के 70 लाख में से 45 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये तक विभिन्न बीमारियों का इलाज करवाने की सुविधा प्रदान की है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनसंवाद कार्यक्रमों के बाद पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जनसंवाद के कार्यक्रम चले हुए है। 26 कार्यक्रमों में से मेरे द्वारा 23 कार्यक्रम किए जा चुके है। सामान्यत राशन कार्ड से संबंिधत, बिजली पानी, आयुष्मान कार्ड से जुड़ी समस्याएं सामने आई है। जिनमे से ज्यादातर समस्याओं का निराकरण मौके पर ही कर दिया गया है। जनसंवाद के कार्यक्रमों के दौरान तकरीबन 32 हजार शिकायतें मिल चुकी है। जिनमें से करीब साढ़े छह हजार शिकायतों को डिस्पोज भी किया जा चुका है। जो शिकायतें जल्दी हल होने की होती है उनको मौके पर ही समाधान कर दिया जाता है, लेकिन निर्माण से संबंधित व विकास से जुड़ी समस्याओं को हल करने की प्रोसेस में साल या छह महीने का समय भी लग जाता है।
 सीएम मनोहर ने कहा कि एकाध जगह के हालात ऐसे होते है कि बार-बार लोगों की शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया जाता है और सुनवाई नहीं की जाती है। उस हालात में एक एसएचओ और एक एक्सईएन को सस्पेंड किया गया है हालांकि बाद में यह भी सामने आया है कि अधिकारियों की इतनी ज्यादा गलती नहीं है। जितनी बताई गई है फिर भी जांच के लिए निर्देश दिए गए है रिपोर्ट के आधार पर ही आगामी कदम उठाया जाएगा।
एलिवस यादव के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसमें हम कोई भी टिप्पणी नहीं करनी है। यह एक नया विषय है और जो करना है वह पुलिस को करना है। पराली जलाने से खराब हुई आबोहवा पर सीएम ने कहा कि इस विषय की बाउंड्री नहीं होती है। हमने किसानों के लिए कार्य किया है। चाहे वह किसानों को पराली न जलाने पर प्रोत्साहन देने की बात हो या फिर फसल अवशेष प्रबंधन की बात हो। हर तरीके की व्यवस्था की गई है और इससे किसानों को भी लाभ हुआ है।
विधानसभा चुनाव बीजेपी अकेले लड़ेगी या फिर अपनी सहयोगी पार्टी जेजेपी के साथ तो इस पर सीएम ने कहा कि यह एक रणनीति का विषय है। रोहतक में सीएम केजरीवाल के गद्दार वाले पोस्टर लगने के सवाल पर सीएम मनोहर ने कहा कि एसवाईएल का विषय दिल्ली के पाले में ही है। अगर उसको हल नहीं करेंगे तो जनता कुछ भी कर सकती है। जनता उसका अहसास करवाएगी, इसमें हम कुछ नहीं कर सकते।आज पंजाब में आप की सरकार है और आप का अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल है।

इस मौके पर भाजपा नेता रहे मौजूद

इस मौके पर मेयर रेनू बाला गुप्ता, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, उपायुक्त अनीश यादव, नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा, एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, जिला परिषद के सीईओ गौरव कुमार, नगराधीश अमन कुमार, बिजली विभाग के एस.सी. कशिक मान, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, सरपंच, पंचों सहित,  भाजपा नेता मौजूद रहे।
SHARE