बार-बार बीमार होने से बचना है तो जरूर करें सुबह का नाश्ता

0
358

सुबह-सुबह की भागदौड़ में हमलोग अक्सर नाश्ते नहीं कर पाते हैं। हालांकि कुछ लोग भी होते हैं जो बिना किसी वजह के सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, जबकि दुनिया भर पोषण विशेषज्ञ सुबह के नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार बताते हैं। उनके मुताबिक किसी भी कारण से सुबह नाश्ता नहीं करना भविष्य में कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। पोषण से भरपूर नाश्ता करने से शरीर का ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है और तनाव भी घटता है। न्यूट्रिशन विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह का नाश्ता प्रोटीन के पोषण वाला होना चाहिए। इसके साथ ही अनाज, दूध, नट्स, पोहा, इडली, दलिया, उपमा या अंडे भी बेहरीन विकल्प हो सकते हैं। यह चीजें दिन भर शरीर को ऊर्जावान बनाए रखती हैं। नाश्ता नहीं करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

सुबह नाश्ता नहीं करने वालों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। शोध के मुताबिक सुबह नाश्ता नहीं करने से शरीर में इनसुलिन के प्रति गंभीर प्रतिरोध उत्पन्न हो जाता है। कई शोध में यह बात साबित हुई है कि जो लोग अच्छे से सुबह का नाश्ता करते हैं उन्हें वजन संबंधी समस्या नहीं होती है। अगर आप सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं, तो दोपहर के खाने में अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करेंगे। यह आपको मोटाप की वजह बन सकता है। पोषण से भरपूर सेहतमंद नाश्ता करने वालों से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कोसों दूर रहता है।

सुबह नाश्ता नहीं करने से हाईपरटेंशन और ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकन डाइटिक एसोसिएशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक सुबह नाश्तर करने से संज्ञान संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। सुबह पोषण युक्त आहार लेने से मस्तिष्क बेहतर ढंग से काम करता है और इससे उसकी याद्दाश्त और तर्कक्षमता कायम रहती है।पौष्टिक नाश्ता आपके शरीर को उर्जा देता है।

इसके साथ ही यह भी देखना जरुरी है कि आप जो नाश्‍ता कर रहे हैं उसमें फल, सब्जी, अनाज और दूसरे पौष्टिक तत्व मौजूद हैं अथवा नहीं या फिर ये आप को दिन में कितनी कैलोरी दे रहे है। सुबह का नाश्ता शरीर को दिनभर उर्जा देने में बहुत बड़ा योगदान देता है इसलिए नाश्ते में शरीर की उर्जा देने वाली सभी चीज़े सही मात्रा ,में होनी चाहिए जैसे फाइबर,कार्बोहाईड्रट, प्रोटीन, दूध और कुछ मात्रा में फैट।

इस लिहाज से ओटमील ओट्स में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है जो की दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसी प्रकार दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते है जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है। केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा। केले में बहुत मात्रा पोटेशियम है जो उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है। अंकुरित मोठ अंकुरित मोठ स्वाद और सेहत के लिहाज़ से बहुत अच्छा माना जाता है। यह सुबह के नाश्ते के लिए बहुत अच्छा और हल्का रहता है। इसमें अमीनो एसिड, प्रोटीन और फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। बीन्स को आसानी से घर में अंकुरित किया जा सकता है। इसी तरह मूंग और चने को भी अंकुरित किया जा सकता है। रोज़ एक सेब खाए और रोगों को दूर भगाये। सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है। ये न केवल रोगों से लड़ने में मदत करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है। सेब रेशे वाला फल है इसीलिए इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

नास्‍ते में अण्‍डा भी एक पौष्टिक आहार है । अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन डी। रोज़ एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते है। वहीं, स्वीट पोटैटो गहरे ऑरेंज-येल्लो रंग के स्वीट पोटैटो ये बातते है की की उनमें एंटी-ओक्सिडेंट बीटा कैरोटीन होता है जो बहुत अच्छा सोर्स विटामिन ए का माना जाता है। ये एंटी एजिंग भी होता है। साथ में वेजिटेबिल जूस वेजिटेबल जूस में बहुत सारे विटामिन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते है। वेजिटेबल जूस में टमाटर,पालक,गाजर और अम्व्ला का रस होता है जिसे आपके शरीर में बहुत मात्रा में एंटीओक्सिडेंट पहुच जाते है जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।

इसके अलावा चाय के स्‍थान पर कॉफी पीने की आदत से कई बीमारियों का रिस्‍क खत्‍म होता है। मधुमेह हो चाहे पेट का कैंसर, कॉफी आपको ज्‍यादा दिन तक जिन्‍दा रखती है। ऐसा रिसर्च में कहा गया है। संतरे का जूस ताज़ा संतरे का जूस अगर सुबह-सुबह पिए तो शरीर के लिए बहुत अच्छा रहता है। ये ऑस्टियोपोरोसिस और डिप्रेशन जैसी बीमारियो से भी बचता है।

SHARE