Home Remedies for Hair care Tips: हेयर फॉल-डैंड्रफ व रूसी  रोकने के लिए घर पर ही बनाएं ये होममेड शैंपू, तेज़ी से होगी आपकी हेयर ग्रोथ

0
531
Home Remedies for Hair care Tips
Home Remedies for Hair care Tips

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Home Remedies for Hair care Tips: आजकल की बदलती जीवनशैली, खानपान की आदतों, बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण बालों की तमाम समस्याएँ होने लगती हैं। लेकिन भारत में प्राचीन काल से हेयर फॉल और हेयर लॉस की समस्या को दूर करने के आसान घरेलू उपाय और नुस्खे मौजूद हैं।  वैसे तो बाजार में कई शैंपू मौजूद हैं जो दावा करते हैं कि बालों का झड़ना रुक जाएगा। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स से बालों को लंबे समय में नुकसान होता है।इन्हीं में एक है आंवला, रीठा और शिकाकाई पाउडर को इस्तेमाल करना। इन तीनों प्राकृतिक सामग्रियों को जब एकसाथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है तो, ये हेयर फॉल की समस्या को बहुत ही प्रभावी ढंग से दूर करते हैं।

Hair care Tips आप भी आसानी से इन सामग्रियों को प्राकृतिक और आजमाए हुए फॉर्मूले से इस्तेमाल करके हेयर फॉल की समस्या को दूर कर सकते हैं।आप झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए घर पर ही  शैंपू  बना सकते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं।

Read Also: Problem Of Itching In Summer: गर्मियों में  हो सकती  है खुजली की समस्या, जानें इसे दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

हेयर फॉल के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई शैंपू (Hair Care Tips)

शैंपू  बनाने की सामग्री : (Hair Fall Care Tips )

  • आँवला, शिकाकाई और रीठा शैंपू
  • रीठा पाउडर- 1 कटोरी
  • आंवला पाउडर- 1/2 कटोरी
  • शिकाकाई- 1/2 कटोरी
  • फ्लैक्स सीड्स- 1/2 कटोरी

शैंपू बनाने की विधि- (Home remedies for Dandruff)

एक कढ़ाई लें, उसमे में 3 से 4 गिलास पानी डालकर उबाल लें। जब पानी में एक उबाल आ जाए तो उसमें सभी सामग्री को एक-एक करके डाल दें। अब इसे धीमी आँच पर कम से कम 20-25  मिनट तक पकाएं। जब मिक्सचर गाढ़ा हो जाए तो इसे गैस से उतार लें। अब इसे छन्नी की मदद से छान लें। और इस बात का ध्यान रखें कि यह मिश्रण ज़्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। आप इसे हेयर वॉश करने के लिए अपने नॉर्मल शैम्पू की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

डैंड्रफ व रूसी के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का पेस्ट (Home Remedies for Hair care Tips In Hindi)

  • डैंड्रफ व रूसी के लिए पेस्ट बनाने की सामग्री (Hair care Tips In Hindi)
  • आंवला पाउडर, 1 टेबलस्पून
  • रीठा पाउडर, 1 टेबलस्पून
  • शिकाकाई पाउडर, 1 टेबलस्पून
  • देसी घी/ नारियल तेल 3 टेबलस्पून

पेस्ट बनाने की विधि (Home Remedies)

इन  सभी  सामग्री को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। फिर इसमें नारियल तेल को मिलाकर पतला सा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह बालों की जड़ों में लगाएं। यह पेस्ट कम से कम 15 मिनट तक लगाकर छोड़  दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो डालें। हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है। आंवला, रीठा और शिकाकाई से डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

 

Read Also: पिता के जन्मदिन पर भंडारे का आयोजन किया गया Bhandara Organized On Father’s Birthday

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE