पेट की जलन को दूर करने अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

0
306

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको पेट में बहुत तेज जलन का अहसास होता है। ऐसा लगता है कि मानो पेट के अंदर आग लगी हो और जब किसी को यह अहसास होता है तो यह काफी तकलीफदेह और असहनीय होता है। आमतौर पर लोग मानते हैं कि सिर्फ लंबे समय तक खाली पेट रहने या पेट में गैस के कारण जलन का अहसास होता है। पर इसके अतिरिक्त किसी दवाई के रिएक्शन, एंटी-बायोटिक का अत्यधिक सेवन, फूड एलर्जी, आईबीएस, अल्सर, बैक्टीरिया इंफेक्शन, क्लोरीनयुक्त पानी पीने, धूम्रपान या फिर गलत डाइट के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से अक्सर दो-चार होते हैं तो आज हम पेट की जलन को दूर करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय बताते हैं-

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा पेट में एसिड को बेअसर करने के लिए एक प्राकृतिक एंटैसिड के रूप में काम करता है, जिसके कारण पेट में जलन होने पर इसका इस्तेमाल करना एक अच्छा उपाय हो सकता है। इसके लिए आप खाली पेट एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके अतिरिक्त आप इसमें स्वाद के लिए नींबू या शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद इसे तुरंत पी लें। आपको काफी राहत मिलेगी।

अदरक
यह तो आप जानते ही होंगे कि अदरक आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में अपना अहम योगदान देती है। इसलिए पेट में जलन होने पर इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए आप अदरक के रस में शहद मिलाकर भोजन से पहले सेवन करें या फिर आप चाहें तो अदरक का टुकड़ा मुंह में रखकर उसे भी चबा सकते हैं। लेकिन अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो यह प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

सेब का सिरका
शायद आपको पता न हो लेकिन सेब का सिरका पेट में एसिड लेवल को नियंत्रित करने में काफी लाभकारी है, इसलिए आप पेट में जलन होने पर इसका उपयोग करें। इतना ही नहीं, यह खाने के पाचन में मदद करता है और पेट में अत्यधिक एसिड बनने से रोकता है। इस प्रकार आप पेट में जलन के अतिरिक्त भी बहुत सी परेशानियों से बच जाते हैं। इसके सेवन के लिए आप हल्के गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच सेब का सिरका मिक्स करें। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। वैसे तो आप इसका सेवन किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन भोजन से पहले इसका सेवन काफी अच्छा माना जाता है।

SHARE