Homeत्योहारशिवरात्रि पर्व पर व्रती रखें अपनी सेहत का ख्याल Shivratri Fast And...

शिवरात्रि पर्व पर व्रती रखें अपनी सेहत का ख्याल Shivratri Fast And Your Health

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Shivratri Fast And Your Health: हिंदू धर्म में त्यौहारों का अत्याधिक महत्व है। शिवरात्रि पर्व के दिन भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए सुबह जल्दी स्नान करके मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल, दूध, दही, फल-फूल चढ़ाकर शिवरात्रि का व्रत रखते हैं। श्रद्धालुओं की शिवरात्रि पर्व पर अत्याधिक आस्था बनी हुई है। व्रत के दिन कई चीजें खाने से परहेज रखना होता है तो कई चीजों का सेवन आप कर सकते हैं। Shivratri Fast And Your Health

शिवरात्रि व्रत में क्या न खाएं Shivratri Fast And Your Health

Keep fast on Shivratri festival
Keep fast on Shivratri festival

शिवरात्रि के व्रत में मांसाहार व मदिरा पान का सेवन नहीं करना चाहिए।-शिवरात्रि के व्रत प्याज व लहसुन खाने का भी परहेज आवश्यक है। -व्रत में साधारण नमक का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, इसकी जगह पर सेंधा नमक डालें।

शिवरात्रि व्रत में क्या खाएं Shivratri Fast And Your Health

Shivaratri
Shivaratri

शिवरात्रि के व्रत में फलाहार के अलावा अनार या संतरे का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती व एनर्जी बनी रहती है। -ज्यादा से ज्यादा से पानी पीएं, ताकि आपको डिहाड्रेशन जैसी समस्या का सामना न करना पड़े। -व्रत के दिन मखाने व मूंगफली को हल्के घी में फ्राई करके खा सकते हैं। – शिवरात्रि के दिन सेंधा नमक मिलकर भी खा सकते हैं।-व्रत में मीठी चीजें खा सकते हैं जिसमें गाजर या लौकी की खीर बनाकर खा सकते हैं।

Read Also: जानिए माघ पूर्णिमा कब है? जाने इस दिन पूजा का सही शुभ मुहूर्त एवं स्नान-दान के महत्व के बारे में

Read Also: रथ सप्तमी को दान और यज्ञ से मिला है अक्षय फल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular