Homeत्योहारनवरात्रों के शुभ अवसर पर बनाए रंगोली Rangoli Made in Navratri

नवरात्रों के शुभ अवसर पर बनाए रंगोली Rangoli Made in Navratri

Rangoli Made in Navratri

आज समाज डिजिटल, अम्बाला:
Rangoli Made in Navratri : इस बार चैत्र नवरात्रि 2 मार्च 2022 से शुरू होने जा रहे है। हिंदूधर्म के अनुसार नवरात्रि के दिनों को बहुत शुभ माना जाता है। नवरात्रों के आने का लोग बहुत बेसब्री से इंतजार करते है। नवरात्रों के नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। पहले दिन लोग मां की प्रतिमा को बड़े धूमधाम से अपने घर में लेट है। शुभ मुहुर्त को देखकर घर पर मां की स्थापना करते है।

नवरात्रो में माँ के आने के लिए काफी समय पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाता है। असा मन जाता है की त्योहार पर घर में रगोली बनाना बहुत ही शुभ मन जाता है। ऐसे में आप भी नवरात्रों के शुभ अवसर पर आपने घर पर रगोली बना क्र माँ को प्रसन्न कर सकते है। घर के द्वार पर रंगोली बनाने का अलग ही महत्व होता है। इसलिए आप भी अपने घर के द्बार पर रगोली बना सकते है।

ऐसी तरह बनाए रंगोली

Rangoli Made in Navratri
Rangoli Made in Navratri

इस बार आप नवरात्रि पर्व पर आप भी माँ के शुभ आगमन की ख़ुशी में रंगोली बना सकते हैं। आप घर के द्वार के साथ साथ माता रानी की चौकी के पास रंगोली बना सकते हैं। आप घर पर बहुत ही आसान तरीके से बना सकते हैं। जो आसान होने के साथ साथ काफी सुंदर दिखाई देगी।

सुंदर डिजाइन

Rangoli Made in Navratri
Rangoli Made in Navratri

यदि आप रंगोली बनाने में माहिर हैं लेकिन कोई सुंदर डिजाइन नहीं मिल रहा तो आप ऐसे में कुछ डिजाइन बना सकते है। इससे आपको रंगोली बनाने में आसानी होगी और मदद भी मिले गई।

दो रंगो से बनाए रंगोली

Rangoli Made in Navratri
Rangoli Made in Navratri

अगर आपके पास रंगोली बनाने के लिए कम या फिर दो ही रंग है तो आप दो रंगो में भी सूंदर और खूबसूरत रंगोली बना सकते है। आप घर में राखी चीजों से भी रंगोली बना सकते है। जो आपको बड़ी आसानी से घर की रसोई में ही मिल सकती है। आप हल्दी और आटे से भी रंगोली बना सकते है।

कम जगह में रंगोली

Rangoli Made in Navratri
Rangoli Made in Navratri

आप अपने मंदिर की सौभा बढ़ाने के लिए अपने घर के मंदिर के पास आप प्यारी सी रंगोली बना सकते है। यदि आपके मंदिर के पास इतनी जगह नहीं है की आप रंगोली बना सके तो आप छोटी सी जगह में इस तरह की डिजाइन बनाकर रंगोली बना सकते है। अगर आप चाहे तो आजकल मार्केट में रंगोली बनाने के लिए तरह तरह का सांचे मिल जाते है जिसकी मदद से आप बहुत सुंदर और आसानी से रंगोली बना सकते हैं।

फूलों की रंगोली

Rangoli Made in Navratri
Rangoli Made in Navratri

आपके पास रंगोली के रंग नहीं है तो आप ऐसे में फूलो का भी इस्तेमाल कर सकते है। फूलों से भी बहुत सुंदर रंगोली बनाई जा सकती है। आप तरह-तरह के फूलों की मदद से आप बहुत खूबसूरत रंगोली बना सकते हैं। आप रंगोली को और सुंदर बनाने के लिए फूलो के पत्तो से भो रंगोली को अच्छा आकार दे सकते है। जो लोग रंगो की रंगोली नहीं बना सकते वो फूलों की रंगोली बना सकते है।

Rangoli Made in Navratri

Read Also : हिंदू नववर्ष के राजा होंगे शनि देव Beginning of Hindu New Year

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : हरिद्वार पर माता मनसा देवी के दर्शन न किए तो यात्रा अधूरी If You Dont see Mata Mansa Devi at Haridwar 

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular