Homeत्योहारशारदीय नवरात्रि के व्रत में अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते...

शारदीय नवरात्रि के व्रत में अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो बनाएं कुट्टू का डोसा

आज समाज डिजिटल, Festival News : 

Kuttu ka Dosa : इस वर्ष शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 26 सितंबर 2022 से हो रही है। 9 दिनों तक मां के भक्त उनकी पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। बहुत से लोग फल खाते हैं। व्रत में कई लोग कुट्टू, राजगिरा, फल उबली सब्जियां, आलू से बनी खास चीजें खाते हैं। अगर आप भी कोई ऐसी रेसिपी ढूंढ रहे हैं जिसे आप व्रत के दौरान खा सकें तो आप कुट्टू का डोसा बना सकते हैं। कुट्टू का डोसा बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। जानिए इसे बनाने का आसान तरीका।

कुट्टू का डोसा बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

  • 3-4 उबले हुए आलू
  • 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • सेंधा नमक
  • 1 चम्मच बारीक कटी अदरक
  • 1 चम्मच बारीक कटी हरी मिर्च
  • घी
  • आधा कप कुट्टू का आटा

कुट्टू का डोसा बनाने का तरीका

  1. कुट्टू का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले भरने के लिए आलू तैयार करें। इसके लिए एक पैन में देसी घी लें और गर्म करें। इसमें आलू डालकर मैश कर दें।
  2. इसके बाद आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और आधा चम्मच अदरक डालकर अच्छे से मिला लें। अब आलू को कुछ देर के लिए भूनें।
  3. जब इनका कलर बदल जाए तो इन्हें साइड रख दें। इसके बाद डोसा बनाने के लिए एक बर्तन में एक आलू मैश करें। इसमें कुट्टू का आटा और सेंधा नमक डाल दें।
  4. इसमें पानी डालें। इसके बाद आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, आधा चम्मच अदरक और हरी मिर्च डालकर अच्छे से मिला लें और स्मूद बैटर बना लें।
  5. अब तवा लें और उस पर घी लगाएं। इसके बाद डोसा बैटर फैला दें। कुछ देर इसे अच्छे से सेकें। इसे पलट दें और दूसरी तरफ से भी सेकें। इसके बाद इसके बीच में तैयार किए हुए आलू रखें और डोसे को फोल्ड कर दें।
  6. इसे हरे धनिये की व्रत वाली चटनी के साथ परोसें, भोग लगाएं और खाएं। आप डोसे के बैटर में आलू की जगह उबली हुई अरबी भी डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें : शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा को लगाएं ये 9 चीजें का भोग

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular