Homeत्योहाररामनवमी के अवसर पर अवश्य चढ़ाएं पंचामृत का प्रसाद How To Make...

रामनवमी के अवसर पर अवश्य चढ़ाएं पंचामृत का प्रसाद How To Make Panchamrit Prasad

How To Make Panchamrit Prasad

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
How To Make Panchamrit Prasad : अबकि बार रामनवमी के अवसर पर भगवान श्रीराम के चरणों में पंचामृत का प्रसाद अवश्य चढ़ाएं। पंचामृत का प्रसाद आप घर बैठे कैसे बना सकते हो और उसमें क्या-क्या सामग्री का प्रयोग होगा। वह सब आपको बताने जा रहे है। पंचामृत का प्रसाद भगवान को चढ़ाना शुभ माना जाता है।

पंचामृत जैसा की नाम से ही स्पष्ट है ये पांच चीजों से मिलकर बनाया गया प्रसाद होता है। भगवान को भोग लगाने के लिए पंचामृत खासतौर पर बनाया जाता है। इस बार राम नवमी 10 अप्रैल को मनाई जाएगी। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्रीराम ने इसी दिन राजा दशरथ जी के घर में पुत्र के रूप में जन्म लिया था। इसी वजह से राम नवमी के त्यौहार को लेकर दुनियाभर में उत्साह का माहौल होता है।

अपने आराध्य को प्रसन्न करने के लिए भक्त अलग-अलग तरह के भोग लगाते हैं कोई मिठाई बनाकर चढ़ाता है तो कोई पारंपरिक तौर पर बनने वाला प्रसाद पंजीरी बनाता है। इस अवसर पर पंचामृत भी खासतौर पर बनाया जाता है। आप भी अगर रामनवमी पर प्रसाद के तौर पर पंचामृत का भोग लगाना चाहते हैं और अब तक आपने कभी इसे बनाया नहीं है तो हम आपको पंचामृत बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं, इसकी मदद से काफी आसानी से आप भोग के लिए पंचामृत बना सकते हैं।

पंचामृत बनाने के लिए सामग्री 

  • दूध – 1/2 कप
  • दही-1/2 कप
  • घी -1 टी स्पून
  • शहद-1 टेबलस्पून
  • चीनी -1 टेबलस्पून
  • तुलसी पत्ता – 2

पंचामृत बनाने की विधि

भगवान को भोग लगाने के लिए अगर आप पंचामृत बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें दही डाल दें। इसके बाद दही को अच्छी तरह से फेंट लें। ध्यान रहे कि दही को ज्यादा पतला नहीं करना है, दही को इतना ही फेंटना है कि उसमें थोड़ा सा गाढ़ापन बना रहा है।

अब इसके बाद दही में दूध डालें और चम्मच की मदद से दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें अब इस मिश्रण में शहद और एक चम्मच घी डालकर अच्छे से मिलाते हुए फेंट लें। आखिर में पंचामृत में चीनी डालकर मिक्स करना है। पंचामृत में चीनी को तब तक घोलना है जब तक कि वह उसमें पूरी तरह से घुल ना जाए ।इस तरह भगवान को भोग लगाने के लिए आपका पंचामृत प्रसाद बनकर तैयार हो चुका है।

इसमें आखिर में तुलसी के पत्ते तोड़कर डाल दें। बता दें कि तुलसी का धार्मिक तौर पर काफी महत्व है, इसी वजह से इसका इस्तेमाल पंचामृत में किया जाता है।

How To Make Panchamrit Prasad

Read Also : हिंदू नववर्ष के राजा होंगे शनि देव Beginning of Hindu New Year

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : नौ दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ से करें मां दुर्गा को प्रसन्न Durga Saptashati

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular